कोरोना संकट के दौर में भी मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने हासिल की बड़ी ग्रोथ, भारती एयरटेल और Vi को लगा झटका

इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में रिलायंस जियो ही एक मात्र ऐसी टेलीकॉम कंपनी है जिसने आरएमएस के मामले में ग्रोथ हासिल की है।

mukesh ambani, reliance jio मुकेश अंबानी (Photo-Indian Express )

रिलायंस जियो ने रेवेन्यू मार्केट शेयर के मामले में बड़ी कामयाबी दर्ज की है। केवल रिलायंस जियो ने ही अप्रैल से जून वाली तिमाही में आरएमएस हासिल किया है। इसके सस्ते फोन ने ग्राहकों पर पकड़ और ज्यादा मजबूत बनाई है। वहीं बात करें भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया की तो उन्हें आरएमएस के मामले में निराशा हाथ लगी है। उनके ग्राहकों में लगातार कमी आ रही है और इसलिए रेवेन्यू मार्केट शेयर के मामले में पीछे छूट गए हैं।

टेलीकॉम मार्केट में सबसे आगे जियो ने पहली तिमाही में 242 बीपीएस हासिल की हैं। इसके साथ ही रेवेन्यू मार्केट शेयर 39.5 फीरसदी हो गया है। दूसरे नंबर पर भारती एयरटेल है जिसके आरएमएस में 82 बीपीएस की गिरावट दर्ज की गई औऱ घटकर 34.9 फीसदी पर आ गई। वोडाफोन आइडिया की बात करें तो इसके आरएमएस में 119 बीपीएस की गिरावट आई। ये आंकड़े टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Trai) के हैं।

वोडाफोन-आइडिया के ग्राहकों में लगातार कमी देखी जा रही है। मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की बात करें तो इसके यूजर लगातार रिलायंस जियो और एयरटेल में माइग्रेट हो रहे हैं। Trai के मुतीबिक जून में 122.7 लाख यूजर्स ने एमएनपी की रिक्वेस्ट भीजी है। यह भी एक वजह है कि मार्केट शेयर जियो की तरफ शिफ्ट हो रहा है। मुंबई को छोड़कर बाकी सभी जगह वोडाफोन के यूजर्स में कमी आई है।