कोरोना संकट के बीच फेसबुक पर ट्रेंड हुआ #ResignModi, पहले ब्लॉक किया फिर दी सफाई

सरकार की तरफ से एक बयान जारी कर कहा गया है कि वॉल स्‍ट्रीट जर्नल की स्टोरी में यह कहा जाना कि कुछ हैशटैग को भारत सरकार के कहने पर फेसबुक ने हटाया है। पूरी तरह से गलत और शरारतपूर्ण।

Corona, Covid-19,Facebook

देश में बढ़ते कोरोना के कहर के बीच लोगों का आक्रोश भी बढ़ता जा रहा है। सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर लोगों ने हैशटैग #ResignModi ट्रेंड करवाया। इस बीच फेसबुक की तरफ से #ResignModi के साथ की गई पोस्ट्स को ब्लॉक कर दिया गया। कुछ ही घंटों बाद फिर से उसे रीस्टोर कर दिया गया। इस दौरान फेसबुक पर लोगों ने आरोप लगाया कि इस हैशटैग को ब्लॉक सरकार के दवाब में किया गया है।

फेसबुक की तरफ से इस मुद्दे पर सफाई दी गयी कि इस हैशटैग को गलती से ब्लॉक कर दिया गया था। ऐसा केंद्र सरकार के कहने पर नहीं किया गया था। बताते चलें कि फेसबुक पर कुछ हैशटैग ऑटोमेटेड गाइडलाइन्स की वजह से ब्लॉक हो जाते हैं वहीं कुछ को मैनुअली कंपनी की तरफ से ब्लॉक किया जाता है। बताते चलें कि गुरुवार को इस हैशटैग को ट्रेंड करवाया जा रहा था और आज ही पश्चिम बंगाल में अंतिम चरण के मतदान हो रहे हैं।

सरकार ने रिपोर्ट को बताया शरारतपूर्ण: इस मुद्दे पर सरकार की तरफ से एक बयान जारी कर कहा गया है कि वॉल स्‍ट्रीट जर्नल की स्टोरी में यह कहा जाना कि कुछ हैशटैग को भारत सरकार के कहने पर फेसबुक ने हटाया है। पूरी तरह से गलत और शरारतपूर्ण। सरकार की तरफ से इस तरह के निर्देश जारी नहीं किए गए थे।

गौरतलब है कि फेसबुक की तरफ से हैशटैग को ब्लॉक करने के बाद यूजर की तरफ से इसकी शिकायत की गयी थी। कुछ लोगों ने इसे लोकतंत्र पर हमला बताया था। बताते चलें कि इससे पहले मंगलवार को ट्विटर पर भी लोगों ने सरकार के विरोध में गुस्सा दिखाया था। हैशटैग फेल्डमोदी ट्विटर पर काफी देर तक ट्रेंड करता रहा था। बताते चलें कि भारत में कोरोना संकट तेजी से बढ़ रहा है। देश के लगभग सभी राज्य कोविड-19 से जूझ रहे हैं। कई राज्यों में ऑक्सीजन और दवाओं की भी कमी का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच लोग सोशल मीडिया के माध्यम से सरकार पर लगातार हमलावर रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से गुरुवार को जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में 3.79 लाख नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 3,646 लोगों की हुई मौत हुई है। सर्वाधिक मौत महाराष्ट्र में दर्ज की गयी है। महाराष्ट्र में 1,035 और दिल्ली में 368 लोगों की जान गयी है।