कोविड: महाराष्ट्र, केरल में 200 से ज़्यादा मौतें, हरियाणा में 6 सितंबर तक लॉकडाउन, गोवा में भी पूरा अगस्त कोरोना कर्फ़्यू

कोरोना के घटते मामलों के बावजूद हरियाणा सरकार ने 15 दिन के लिए कोरोना लॉकडाउन को बढ़ाने का निर्णय लिया है। हालांकि पहले दी गई छूट को जारी रखने की अनुमति है।

बीते 24 घंटे में कोरोना की वजह से देशभर में हुई मौतों में आधे से अधिक मौतें महाराष्ट्र और केरल में हुई। (एक्सप्रेस फोटो)

देशभर में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार गिरावट आ रही है। देश में अभी कोरोना के 3.53 लाख एक्टिव मामले हैं। बीते 24 घंटे में देशभर में कुल 403 मौतें हुई जिसमें से 200 से अधिक मौतें केरल और महाराष्ट्र में हुई। केरल में कोरोना के मामलों में कमी की दर अभी भी काफी सुस्त है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए हरियाणा ने अपने यहां कोरोना लॉकडाउन को 15 दिन के लिए बढ़ा दिया है। वहीं गोवा ने भी 30 अगस्त तक के लिए कोरोना कर्फ्यू लागू कर दिया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे में 30,948 नए मामले सामने आए। जिसमें से 10,402 नए मामले केरल से सामने आए। केरल में सबसे ज्यादा मामले मलप्पुरम जिले से दर्ज किए गए। बीते 24 घंटे में मलप्पुरम जिले से 1,577 नए मामले सामने आए। इसके अलावा कोझीकोड में 1,376 और पलक्कड़ में 1,133 मरीज मिले। बीते 24 घंटे के दौरान राज्यभर में कुल 66 मौतें इस महामारी की वजह से हुई।

बीते 24 घंटे में केरल के बाद सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं। रविवार को महाराष्ट्र से कोरोना के 4,141 नए मामले सामने आए। नए मामले सामने के साथ ही महाराष्ट्र में 53,182 सक्रिय मामले हो गए हैं। बीते 24 घंटे में महाराष्ट्र में 145 लोगों की मौत इस महामारी की वजह से हो गई. इतनी ही अवधि में कुल 4780 लोग कोरोना महामारी से ठीक हुए। महाराष्ट्र में अभी मृत्यु दर 2.11 फीसदी है। 

कोरोना के घटते मामलों के बावजूद हरियाणा सरकार ने 15 दिन के लिए कोरोना लॉकडाउन को बढ़ाने का निर्णय लिया है। हालांकि पहले दी गई छूट को जारी रखने की अनुमति दी गई है। इस दौरान रेस्तरां, बार, मॉल, क्लबहॉउस और दुकानें खोली जा सकेगी। हरियाणा सरकार ने ‘महामारी अलर्ट सुरक्षित हरियाणा’ के तहत लॉकडाउन को छह सितंबर के लिए बढ़ा दिया है। रविवार को हरियाणा सरकार द्वारा जारी किए गए नोटिस में राज्य के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने की योजना बनाने के लिए भी कहा गया है।

वहीं गोवा ने भी 30 अगस्त तक के लिए कोरोना कर्फ्यू को बढ़ा दिया है। इस दौरान कैसीनो, सभागार, सामुदायिक हॉल, वाटर पार्क, स्पा, मसाज पार्लर नहीं खोले जा सकेंगे। सिनेमा हॉल को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी गई है। इसके अलावा बार और रेस्तरां को भी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही खोला जा सकेगा। हालांकि यातायात के साधनों जैसे जरुरी सेवाओं पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया है।