कौन भर सकता है आईटीआर-1 सहज फॉर्म, इनकम के कौन से सोर्स की देनी होगी जानकारी, जानिए यहां

इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने सैलरीड इंप्‍लॉयज के लिए अपनी वेबसाइट पर असेसमेंट ईयर 2021-22 के लिए आयकर रिटर्न (ITR) के लिए एक ई-फाइलिंग विंडो खोली है। इस असेसमेंट ईयर के लिए, एक पेज गर आईटीआर फॉर्म -1 (सहज) को नोटिफ‍ाई किया गया है।

itr form फाइल फोटो

क्या आप असेसमेंट ईयर 2021-22 के लिए आईटीआर-1 सहज फाइल करने की योजना बना रहे हैं? तो यह जानकारी निश्चित रूप से आपके लिए है। इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने सैलरीड इंप्‍लॉयज के लिए अपनी वेबसाइट पर असेसमेंट ईयर 2021-22 के लिए आयकर रिटर्न (ITR) के लिए एक ई-फाइलिंग विंडो खोली है। इस असेसमेंट ईयर के लिए, एक पेज गर आईटीआर फॉर्म -1 (सहज) को नोटिफ‍ाई किया गया है। जिसे उस व्यक्ति द्वारा दायर किया जा सकता है जिसकी आय 50 लाख रुपए तक है और जो वेतन पाता है, जिसके अपना घर है और अन्‍य सोर्स और ब्‍याज से इनकम प्राप्‍त करता है। इसलिए यह जानना काफी जरूरी है कि एवाई 2021-22 के लिए आईटीआर 1 सहज फॉर्म दाखिल करने के लिए कौन-कौन से लोग पात्र हैं।

कौन लोग दाखिल कर सकते हैं आईटीआर सहज

  • आईटीआर-1 सहज वित्तीय वर्ष के दौरान कुल आय 50 लाख रुपए से अधिक नहीं है।वेतन से आय, एक घर की संपत्ति, पारिवारिक पेंशन आय, कृषि आय (5000 रुपए तक), और अन्य सोर्स शामिल है।
  • बैंक / डाकघर / सहकारी समिति के सेविंग अकाउंट से मिलने वाले ब्‍याज से होने वाली कमाई।
  • इनकम टैक्स रिफंड से ब्याज
  • बढ़े हुए मुआवजे पर प्राप्त ब्याज
  • जीवनसाथी की आय (पुर्तगाली नागरिक संहिता के तहत शामिल लोगों के अलावा) या नाबालिग को जोड़ा जाता है।

यह लोग नहीं है पात्र : आईटीआर 1 सहज फॉर्म वो लोग नहीं भर सकते हैं जो सामान्‍य निवासी नहीं है या फ‍िर एनआरआई हैं। साथ ही जिनकी कुल आय 50 लाख रुपए से अधिक है। एक व्यक्ति जिसकी कृषि आय 5,000 रुपए से अधिक है और लॉटरी, घुड़दौड़, कानूनी जुआ आदि से आय प्राप्‍त करते हैं। वो भी लोग भी यह फॉर्म नहीं भर सकते हैं जिन्‍हें लांग टर्म या शॉर्ट कैपिटल गेंस से आय होती है।

इन लोगों को भी नहीं है यह सुविधा : वहीं वो लोग भी सहज फॉर्म का फायदा नहीं उठा सकते हैं जो नॉन लिस्टिड इक्व‍िटी शेयरों में निवेश करते हैं। व्यापार से आय प्राप्‍त करते हैं। वहीं एक से ज्‍यादा घर के मालिक भी इस फॉर्म को नहीं भर सकते हैं।