कौन से बैंक सीनियर सिटीजंस को फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर करा रहा है सबसे ज्‍यादा कमाई

सीनियर सिटीजंस एफडी स्‍कीम्‍स 30 सितंबर को खत्‍म होने जा रही है। यानी इन स्‍पेशल एफडी स्‍कीम में निवेश करने का मौका है। ताकि ज्‍यादा से ज्‍यादा कमाई की जा सके। मौजूदा समय में यह बैंक इन स्‍पेशल एफडी में 6 फीसदी से ज्‍यादा ब्‍याज दे रहे हैं।

Senior Citizen, Special Fixed Deposit बैंकों ने सीनियर सिटीजन स्‍पेशल फिक्‍स्‍ड डिपोजिट स्‍कीम की तिथि‍ को 30 सितंबर तक आगे बढ़ा दिया है। ( Express photo by Nirmal Harindran )

मौजूदा समय कम ब्‍याज दर और बढ़ती महंगाई को देखते हुए किसी भी बैंक में फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट में निवेश करना कोई फायदे का सौदा नहीं है। उसके बाद भी सुरक्षि‍त निवेश के लिहाज से एक बैटर ऑप्‍शन है। खासकर सीनियर सिटीजंस के लिए। क्‍योंकि बैंकों ने सीनियर सिटीजंस के लिए ज्‍यादा ब्‍याज दर की पेशकश करते हैं। महामारी के बाद, कई बैंकों ने सीनियर सिटीजंस के लिए स्‍पेशल एफडी स्‍कीम शुरू की थीं, जो 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों को मौजूदा ब्याज दर से ज्‍यादा देते हैं। बैंक ऑफ बड़ौदा, एचडीएफसी बैंक और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की इन स्‍पेशल एफडी स्‍कीम को 30 सितंबर, 2021 तक के लिए दिया है, जबकि आईसीआईसीआई बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए अपने गोल्डन ईयर्स एफडी को बढ़ा दिया है।

सीनियर सिटीजंस के लिए एसबीआई स्पेशल एफडी योजना
60 वर्ष और उससे अधिक आयु वालों के लिए एसबीआई की विशेष एफडी ‘वी केयर’ स्‍कीम 5 साल से अधिक की अवधि के लिए है। जिसमें नॉर्मल एफडी पर अतिरिक्त 30 बेसिस प्‍वाइंट की छूट यानी 0.30 फीसदी अत‍िरिक्‍त ब्‍याज दिया जाता है। एसबीआई की इस स्‍पेशल एफडी पर 6.20 फीसदी ब्‍याज दर लागू है।

आईसीआईसीआई बैंक स्‍पेशल एफडी
आईसीआईसीआई बैंक ने 7 अक्टूबर, 2021 तक वरिष्ठ नागरिकों के लिए अपने गोल्डन ईयर्स विशेष एफडी को बढ़ा दिया है, मौजूदा ब्याज दरों से 80 आधार अंक यानी 0.80 फीसदी ब्‍याज दिया जाता है। यह योजना वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर 6.30 फीसदी ब्याज दर प्रदान करती है।

एचडीएफसी बैंक स्‍पेशल एफडी
एचडीएफसी ओल्ड सिटीजन केयर सीनियर सिटीजंस के लिए एचडीएफसी बैंक द्वारा दी जाने वाली एक विशेष एफडी योजना है। इस एफडी पर बैंक 75 बेसिस प्वाइंट यानी 0.75 फीसदी ज्यादा ब्याज दर देता है। एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन केयर एफडी के तहत वरिष्ठ नागरिक द्वारा किए गए एफडी पर ब्याज दर 6.25 फीसदी है।

बैंक ऑफ बड़ौदा स्‍पेशल एफडी
बैंक ऑफ बड़ौदा में एफडी पर वरिष्ठ लोगों को 100 आधार अंक यानी एक फीसदी का बोनस मिलता है। अगर कोई वरिष्ठ नागरिक स्पेशल FD प्लान (5 साल से ज्यादा और 10 साल तक की अवधि के लिए) के तहत फिक्स्ड डिपॉजिट करता है तो ब्याज दर 6.25 फीसदी मिलेगा।

गूगल पे शुरू करेगा एफडी सर्विस
अब कस्‍टमर्स गूगल पे के माध्‍यम से फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट की सुविधा शुरू करने जा रहा है। खास बात यह है कि गूगल पे खुद की स्‍कीम नहीं बल्‍कि बैंकों की ओर से चलाई जा रही है स्‍कीम को बेचेगा। इसके लिए गूगल पे की ओर से फिनटेक कंपनी सेतु के साथ समझौता किया है। सबसे पहले इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक की एफडी ग्राहकों को दी जाएगी। इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक की एफडी 1 साल के लिए दी जाएगी। जिस पर अधिकतम 6.35 फीसदी ब्‍याज मिलेगा। उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक और एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ चल रही है।