क्या आप अमिताभ बच्चन से प्यार करती थीं? रेखा से पूछा गया सवाल तो दिया था ऐसा जवाब, जया बच्चन का भी लिया था नाम

जब रेखा से पूछ लिया गया था अमिताभ बच्चन से जुड़ा सवाल, एक्ट्रेस ने दे डाला था ऐसा जवाब

Amitabh Bachchan, Rekha, Jaya Bachchan, अमिताभ बच्चन, रेखा, अमिताभ बच्चन और जया बच्चन फिल्म सिलसिला के एक सीन में (फोटो सोर्स- इंस्टाग्राम रेखा फैनपेज)

बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्रियों में शुमार रेखा को भला कौन नहीं जानता है। अपने 40 साल के लंबे फिल्मी करियर में लगभग 180 से अधिक फिल्मों में काम कर चुकीं रेखा और अमिताभ बच्चन के संबंधों को लेकर सिनेमा के गलियारों में काफी कुछ कहा जाता है। हालांकि अमिताभ ने कभी खुलकर इसपर कोई बात नहीं की और न ही जवाब दिया, लेकिन रेखा तमाम मौकों पर बोलती आई हैं।

ऐसा ही एक मौका आया था सिमी ग्रेवाल के चर्चित टॉक शो ‘रेन्जेव्यू विद सिमी ग्रेवाल’ में, जहां रेखा से बिग बी को लेकर कई सवाल किये गए थे। बातचीत के दौरान रेखा ने अपने पिता जेमिनी गणेशन से लेकर पति मुकेश अग्रवाल से शादी और सुसाइड और अमिताभ संग रिलेशनशिप पर खुलकर बात की थी। सिमी ने रेखा से पूछा था, क्या वह कभी अमिताभ बच्चन से प्यार करती थीं?

तो रेखा ने कहा था- ‘बिल्कुल… यह भी कोई सवाल है…। मुझे अभी तक एक भी ऐसा पुरुष, महिला या बच्चा नहीं मिला है जो इसमें मेरी मदद कर सकता है, जो उन्हें पसंद न करता हो… तो मुझे इससे अलग क्यों किया जाना चाहिए? मैं क्या इंकार करती हूं? मुझे उनसे प्यार नहीं है? बिल्कुल है…।’

बातचीत को आगे बढ़ाते हुए रेखा ने कहा था कि उन्होंने अमिताभ बच्चन के साथ कभी कोई व्यक्तिगत संबंध नहीं रखा। दोनों ने कोई निजी रिश्ता भी साझा भी नहीं किया था… यही सच है। रेखा ने तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुए आगे कहा था कि- ‘ तमाम अफवाहों और अटकलों में कोई सच्चाई नहीं है’।

‘जया से नहीं हुई कोई अनबन’: रेखा ने कहा था कि तथाकथित अटकलों के कारण उनकी कभी भी जया बच्चन से कोई अनबन नहीं हुई। वो एक समझदार और परिपक्व महिला हैं. रेखा ने कहा था कि हम एक ही बिल्डिंग में रहे थे और हमारा रिश्ता मजबूत था। वह मेरी ‘दीदी भाई’ थीं और अब भी हैं, चाहे कुछ भी हो जाए, उन्हें मुझसे कोई भी छीन नहीं सकता है। भगवान का शुक्र है कि उन्हें भी इसका एहसास है। हम जब भी मिलते हैं तो खूब बातचीत होती है। वह बहुत अच्छी महिला हैं।

रेखा से सवाल पूछना आसान था: बाद में ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ को दिए अपने साक्षात्कार में सिमी से जब यह पूछा गया कि रेखा ने अमिताभ के बारे में क्या कहा था? सिमी ने बताया था- ‘अमिताभ के बारे में उनसे सवाल पूछना आसान था। बहुत सारे लोग मुझसे अक्सर यह पूछते हैं कि मैंने उनसे यह राज कैसे खुलवाया था? मुझे खुद नहीं पता कि, मैंने क्या खास किया है! हालांकि मैं इसका विश्लेषण नहीं करना चाहती। मैंने सिर्फ अच्छे दोस्त के रूप में बातचीत की थी, जिसमें मैं और रेखा उस दौर की जिंदगी में जाकर सवालों के जवाब ढूंढ रहे थे।