क्या ‘बाहुबली’ फिर दिखा पाएगा अपना बल

राजकुमार हिरानी बॉलीवुड के सफल निर्देशक हैं और उनकी फिल्मों को दर्शकों ने हमेशा सिर आंखों पर लिया है।

एसएस राजमौलि।

गणेश नंदन तिवारी

राजकुमार हिरानी बॉलीवुड के सफल निर्देशक हैं और उनकी फिल्मों को दर्शकों ने हमेशा सिर आंखों पर लिया है। रोहित शेट्टी लगातार सफल फिल्म देने वाले निर्देशक हैं और फिल्म कलाकार उनकी फिल्मों में काम करने के लिए तुरंत तैयार हो जाते हैं। करण जौहर और आदित्य चोपड़ा की फिल्मजगत में मजबूत साख है। टी सीरीज आज फिल्म फैक्टरी है और एक साथ 20 के आसपास फिल्में बना रही है। सलमान खान, शाहरुख खान और आमिर खान की कंपनियां भी फिल्मजगत में ताकतवर हैं। बावजूद इसके फिल्मजगत में सभी की नजरें एसएस राजमौलि की पांच भाषाओं में बन रही फिल्म ‘आरआरआर’ पर टिकी हैं।

‘बाहुबली’ और ‘बाहुबली 2’ भारतीय सिनेमा की टिकट खिड़की पर उठे ऐसे तूफान थे, जिन्होंने बॉलीवुड की चमक फीकी कर दी थी। दुनिया भर में 1800 करोड़ रुपए का कारोबार करने वाली ‘बाहुबली 2’ के सामने मुंबइया फिल्मजगत की एकमात्र फिल्म ‘दंगल’ ही दम पकड़ सकी।

हालांकि दो भागों में बनी ‘बाहुबली’ (पहले भाग ने 650 और दूसरे भाग ने 1810 करोड़ का कारोबार किया) के निर्देशक थे अदभुत कल्पनाशक्ति वाले राजमौली की ताजा फिल्म है ‘आरआरआर’ यानी ‘राइज, रोअर, रिवोल्ट’। ‘आरआरआर’ में तेलुगू फिल्मों के सुपर स्टार जूनियर एनटीआर और रामचरन हैं। 400 करोड़ लागत से बन रही यह फिल्म 13 अक्तूबर को रिलीज हो सकती है। फिल्मजगत की निगाहें इसी फिल्म पर लगी हैं। फिल्मवाले देखना चाहते हैं कि क्या राजमौलि ‘बाहुबली’ जैसी सफलता फिर दोहरा पाएंगे। राजमौलि ने इस फिल्म के चरित्र कैसे दिखेंगे और उनकी चाल ढाल क्या होगी, इसी पर 18 महीने खर्च किए हैं, इससे समझा जा सकता है कि वह फिल्म को किस स्तर पर ले जा रहे हैं।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और तेलुगू फिल्मों के सुपर स्टार रहे दिवंगत नंदमूरि तारक रामाराव यानी एनटीआर के बेटे जूनियर एनटीआर ‘आरआरआर’ में कोलाराम भीम की भूमिका निभा रहे हैं। ‘आरआरआर’ 1920 की पृष्ठभूमि पर बन रही है और इसमें अंग्रेजों के खिलाफ बिगुल फूंकने वाले अलूरी सीता रामराजू की कहानी भी जुड़ी है। यह भूमिका रामचरन निभा रहे हैं। फिल्म में अजय देवगन अतिथि भूमिका में नजर आएंगे। इन दिनों दीपावली को दिमाग में रखते हुए नामीगिरामी निर्माताओं और कलाकारों वाली फिल्मों की पूछपरख बढ़ने लगीं। खरीदारों ने फिल्मों के लिए करार करने शुरू कर दिए।

राजमौली की तेलुगू में बनने और हिंदी, तमिल, कन्नड़, मलयालम, चार भाषाओं में डब होने वाली ‘आरआरआर’ (तेलुगु में रूद्रम, रणम, रूधिरम) के सैटेलाइट राइट्स स्टार नेटवर्क ने और डिजिटल राइट्स डिजनी+हॉटस्टार ने 200 करोड़ रुपए में खरीदे हैं। ‘बाहुबली’, और ‘बाहुबली-2’ ने हिंदी क्षेत्रों में उतनी कमाई नहीं की थी। इसका ध्यान रखते हुए ‘आरआरआर’ में हिंदी फिल्मों के दो लोकप्रिय कलाकारों -अजय देवगन और आलिया भट्ट-को जोड़ गया है। अजय देवगन फिल्म में मध्यांतर के बाद नजर आएंगे और उनकी भूमिका 40 मिनट की रखी गई है। हालांकि जिस स्तर पर ‘आरआरआर’ बनाई जा रही है, संभावना है कि फिल्म का 13 अक्तूबर को होने वाला प्रदर्शन आगे बढ़ जाए। देखना दिलचस्प होगा कि ‘मक्खी’ और ‘बाहुबली’ जैसी फिल्में बना चुके राजमौलि फिर वैसा ही चमत्कार दिखा पाएंगे या नहीं।