गांधी जी कम कपड़े पहनते थे…कपड़े उतारने से कोई महान बन जाता तो राखी सावंत महान होतीं- बोले यूपी विधानसभा अध्यक्ष

बीजेपी नेता ने कहा कि गांधी जी कम कपड़े पहनते थे, धोती ओढ़ते थे, गांधी जी को देश ने बापू कहा, अगर कपड़े उतारने से कोई महान बन जाता तो राखी सावंत महान बन जाती।

Uttar Pradesh, Speaker of the Assembly, Hriday Narayan Dixit यूपी विधानसभा के अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने विवादित बयान दिया है। उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को लेकर कहा है कि गांधी जी कम कपड़े पहनते थे, कम कपड़े पहनने से अगर कोई महान बन जाता तो राखी सावंत महान बन जाती। बीजेपी के प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने ये बात कही।

बीजेपी नेता ने कहा कि गांधी जी कम कपड़े पहनते थे, धोती ओढ़ते थे, गांधी जी को देश ने बापू कहा, अगर कपड़े उतारने से कोई महान बन जाता तो राखी सावंत महान बन जाती। दीक्षित ने कहा कि मैंने 6 हजार किताबें पढ़ी हैं। जिनका विश्लेषण भी किया है। उन्होंने महात्मा गांधी का जिक्र करते हुए कहा कि वो कम कपड़े पहनते थे तो देश ने उन्हें बापू कहा, लेकिन ऐसा नहीं है कि कम कपड़े पहनने से कोई बौद्धिक हो जाता है। कम कपड़े पहनने या कपड़े उतारने से कोई बड़ा बनता तो आज राखी सावंत महात्मा गांधी से भी बड़ी होती। उन्होंने कहा कि प्रबुद्ध वर्ग पुरातन से समाज का आराध्य रहा है। लेकिन आराध्य राजनीति और वोट बैंक के साधन नहीं है। समाज सदैव उनकी पूजा अर्चना अर्थात सम्मान करता रहा है।

हृदय नारायण दीक्षित ने कहा कि हमारा देश गौतम बुद्ध का सदियों से अनुयायी रहा है। महात्मा बुद्ध ने हमें सत्य और अहिंसा का मार्ग दिखाया है। उन्होंने कहा कि प्राचीन काल से हम राष्ट्रवादी हैं। हमारे आराध्य वोट बैंक के साधन नहीं है। बल्कि प्रबुद्ध वर्ग का सम्मान करना हम सब का कर्तव्य है।

बताते चलें कि उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी की तरफ से प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन का आयोजन कई जगहों पर किया जा रहा है। वहीं उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने रविवार को प्रदेश सरकार के साढ़े चार साल के कार्यकाल की उपलब्धियों का लेखा-जोखा संबंधी पुस्तिका का विमोचन किया। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूबे की अर्थव्‍यवस्‍था में हुए सुधारों को लेकर टिप्‍पणी की है।