गांवों में कोरोना का कहर, हो रहीं एक के बाद एक मौतें, न टेस्टिंग, न इलाज

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 4,12,262 नए मामले सामने आए जबकि संक्रमण से 3980 लोगों की मौत हुई है।

coronavirus, coronavirus news, india covid 19 news

भारत में कोरोना संकट गंभीर हालत में पहुंचता जा रहा है। मुंबई, दिल्ली जैसे महानगरों के बाद अब देश के ग्रामीण हिस्सों में भी लोगों की मौत हो रही है। देश के कई राज्यों से मौंत की खबर सामने आ रही है। हरियाणा के रोहतक के एक गांव में पिछले 10 दिनों में 40 लोगों की मौत हुई है।

जिला मुख्यालय से 10 किलोमीटर दूर टिटौली गांव में पिछले 10 दिनों में 40 ग्रामीणों की मौत हो चुकी है। आजतक की खबर के अनुसार इन मौतों के कारणों का पता नहीं चला है लेकिन बुखार के बाद तबीयत बिगड़ने से लोगों की मौत की खबर है। मरने वालों में हर उम्र के लोग शामिल हैं। 6 से साथ लोग मौत 40 से कम उम्र के लोगों की मौत हुई है। इसी तरह उत्तर प्रदेश के बिशालपुर के वौनी गांव में 5 लोगों की मौत हो गयी।

जब अधिकारी जांच करने के लिए गांव पहुंचे तो लोगों ने अधिकारियों को गांव में आने नहीं दिया। इसी तरह मेरठ के एक गांव में कुछ दिन पहले एक व्यक्ति की मौत हुई थी लेकिन उसके बाद से उस गांव में 25 लोगों की मौत हो गयी है।

देश के कई राज्यों में लोगों की मौत हो रही है। लेकिन गांव के लोगों के बीच कोरोना को लेकर गलत अफवाह और लचर स्वास्थ्य व्यवस्था के कारण सही ढंग से जांच नहीं हो रही है। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, बिहार जैसे राज्यों से ऐसी शिकायतें देखी गयी है। बताते चलें कि महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और दिल्ली उन दस राज्यों में शामिल हैं जहां एक दिन में सामने आ रहे कोविड-19 के कुल मामलों में से 72.19 फीसदी मामले दर्ज किए जा रहे हैं। यह जानकारी बृहस्पतिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी।

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 4,12,262 नए मामले सामने आए जबकि संक्रमण से 3980 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही देश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,10,77,410 और मृतकों की संख्या 2,30,168 हो गई। मंत्रालय ने बताया कि कर्नाटक, केरल, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश और राजस्थान दस राज्यों की सूची में शामिल अन्य राज्य हैं।

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक 57,640 मामले सामने आए। वहीं कर्नाटक में 50,112, जबकि करेल में 41,953 नए मामले सामने आए।इसके अलावा पिछले 24 घंटे में हुई मौतों में से 75.55 फीसदी महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, दिल्ली, छत्तीसगढ़, हरियाणा, पंजाब, तमिलनाडु, राजस्थान और झारखंड में हुईं।