गूगल ‘भूकंप अलर्ट’ सेवा का कर रहा है विस्तार, इन दो देशों के लिए भी जारी होगा अपडेट

Google अपनी भूकंप अलर्ट सेवा का विस्तार करने जा रहा है। अभी तक यह सेवा सिर्फ अमेरिका तक सीमित थी।

Google, Earthquake Alert system, tech news

भूकंप किस तरह की तबाही मचा सकता है, उसका अंदाजा अधिकतर लोगों को है। गूगल अब भूकंप का अलर्ट देने वाली सेवा का विस्तार करने जा रहा है। इस सेवा की मदद से भूकंप की जानकारी कुछ सेकेंड पहले प्राप्त हो सकती है।

गूगल की भूकंप अलर्ट सेवा अभी तक सिर्फ अमेरिका में उपलब्ध थी, लेकिन अब इसे ग्रीस और न्यूजीलैंड के लिए भी जारी किया जाएगा। टेक्नोलॉजी जगत की दिग्गज कंपनी गूगल यह अलर्ट सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए जारी करेगी।

गूगल ने इस सेवा को सबसे पहले साल 2020 में लॉन्च किया था। गूगल ने ग्रीस और न्यूजीलैंड को इसलिए चुना है क्योंकि यहां भूकंप की पूर्व चेतावनी का आभाव है। इकॉनोमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल की इस सेवा का नोटिफिकेशन ऑफ भी किया जा सकता है।

The Verge की रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल की इस सेवा की कुछ सीमाएं भी हैं। गूगल का यह अलर्ट संभवतः कुछ सेकेंड पहले प्राप्त हो सकता है, जो बहुत अधिक समय नहीं है, इससे बचाव करने को।

भूकंप केंद्र से दूर स्थित लोगों को इसकी जानकारी कुछ समय पूर्व मिल जाती है। अमेरिका के वॉशिंगटन के यूजर्स को पिछले साल आए एक भूकंप की जानकारी गूगल की इस सेवा के जरिये मिला थी। हालांकि गूगल की तरफ से अभी यह जानकारी नहीं दी गई है कि भारत समेत अन्य देशों में यह सेवा कब लॉन्च होगी।

गूगल की भूकंप सेवा दो तरीकों से काम करती है। एक तो यह सरकारी विभाग से मिलने वाली सूचने का आधार पर सूचना देगी। इसके अलावा वह खास एल्गोरिद्म है, जो फोन के साथ मिलकर डाटा इकट्ठा करती है।