गौतम अडानी ने बीते 6 दिन में हर घंटे कमाए 500 करोड़ रुपए, चीनी अरबपति को छोड़ा पीछे

वास्‍तव में 24 अगस्‍त से 30 अगस्‍त तक गौतम अडानी की नेटवर्थ में 10 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा की बढ़ोतरी हुई है। अब गौतम अडानी दुनिया के अरबपतियों की सूची में टॉप 15 में आ गए हैं।

GAUTAM ADANI, AAJTAK, RAHUL GANDHI, NARENDRA MODI, ADANI GROUP अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (फाइल फोटो)

बीता एक हफ्ता में गौतम अडानी के लिए किसी फेस्टिवल से कम नहीं रहा। इसकी वजह बनी अडानी ग्रुप की कंपनियां। जिनके शेयरों में जबरदस्‍त इजाफा देखने को मिला। जिसकी वजह से गौतम अडानी की नेटवर्थ में भी इजाफा हुआ। बीते 6 दिन में गौतम अडानी ने हर घंटे 500 करोड़ रुपए से ज्‍यादा की कमाई की है। जिसकी वजह से 24 अगस्‍त से 30 अगस्‍त तक गौतम अडानी की नेटवर्थ में 10 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा की बढ़ोतरी हुई है। अब गौतम अडानी दुनिया के अरबपतियों की सूची में टॉप 15 में आ गए हैं। साथ ही उन्‍होंने चीन के सभी अरबपतियों को अपने पीछे छोड़ दिया है।

6 दिन में 7.61 लाख करोड़ रुपए बढ़ संपत्‍त‍ि
ब्‍लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्‍स के अनुसार 24 अगस्‍त को गौतम अडानी की संपत्‍त‍ि 56.7 बिलियन डॉलर की संपत्‍त‍ि थी। जबकि 30 अगस्‍त को भारतीय शेयर बाजार बंद होने के बाद गौतम अडानी की संपत्‍त‍ि 67.1 बिलियन डॉलर पर आ गई। यानी इस दौरान गौतम अडानी की संपत्‍त‍ि में 10.7 बिलियन डॉलर यानी 7.61 लाख करोड़ रुपए कार इजाफा इजाफा देखने को मिला है।

हर घंटे 500 करोड़ रुपए का इजाफा
अगर बीते 6 दिनों की बात करें तो गौतम अडानी की संपत्‍त‍ि प्रति दिन औसतन 1.25 लाख करोड़ रुपए बढ़ी है। अगर बात प्रति घंटे की करें तो यह आंकड़ा 518.58 करोड़ रुपए बैठ रहा है। जबकि हर मिनट गौतम अडानी की संपत्‍त‍ि में 86 लाख रुपए का इजाफा हुआ है। वहीं हर सेकंड में गौतम अडानी की पॉकेट में 14 लाख रुपए से ज्‍यादा एड हुए हैं।

चीनी अरबपतियों को पछाड़ा
वहीं दूसरी ओर गौतम अडानी ने चीनी अरबपतियों को पीछे छोड़ दुनिया के अरबपतियों की सूची में 14वें पायदान पर आ गए हैं। उन्‍होंने इस दौरान उन्‍होंने चीनी अरबपति जोंग शैनशैन को पीछे छोड़ा है। वैसे अडानी और जोंग की संपत्‍त‍ि में ज्‍यादा फर्क देखने को नहीं मिल रहा है। मौजूदा समय में जोंग की कुल संपत्‍त‍ि 65.6 बिलियन डॉल्‍र है। ऐसे में कभी भी कुछ हो सकता है।

मुकेश अंबानी से कितने पीछे
वैसे अब गौतम अडानी की नजर स्‍पेन के अरबपति अनाशियो ऑर्टेगा पर है। ऑर्टेगा इस समय 74.1 बिलियन डॉलर के साथ 13 वें पायदान पर हैं। ऐसे में अडानी और ऑर्टेगा के बीच 7 बिलियन डॉलर का फर्क है। वहीं बात मुकेश अंबानी की करें तो उनके पास 87.5 बिलियन डॉलर की संपत्‍त‍ि और वो 12 वें पायदान पर है। वैसे अंबानी और अडानी में सिर्फ पायदान का फर्क हो, लेकिन संपत्त‍ि के मामले में 20 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा का अंतर है।