घर बैठे पेंशनर्स कैसे जमा कर सकते हैं जीवन प्रमाण पत्र, जानिए यहां

पेंशनर्स अपने जीवन प्रमाण पत्र को जमा कर कई सरकारी बैंकों और पोस्‍टल डिपार्टमेंट की ओर से दी जाने वाली सर्विसेज का लाभ उठा सकते हैं।

SBI Pension Seva एसबीआई ने अपनी पेंशन सेवा वेबसाइट को रीवैंप करते हुए कई सुवि‍धाओं को जोड़ा है। (Photo Indian Express Archive)

1 अक्टूबर से कई सरकारी पेंशनर्स ने अपना सालाना जीवन प्रमाण पत्र जमा करना शुरू कर दिया है। अब तक, इन पेंशनर्स को जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए बैंक या डाकघर जाना पड़ता था, लेकिन अब वे घर बैठे ही ऐसा कर सकते हैं। पेंशनर्स अपने जीवन प्रमाण पत्र को जमा करने के लिए कई सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और देश की पोस्‍टल डिपार्टमेंट की ओर से शुरू की ह‍ुई सर्विस का लाभ उठा सकते हैं। पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग की ओर से 20 सितंबर, 2021 को जारी सर्कूलर के अनुसार, पेंशनर्स 12 सरकारी बैंकों के डोरस्टेप बैंकिंग एलायंस या डाक विभाग की डोरस्टेप सर्वि‍स का उपयोग करके डिजिटल लाइफ सर्टिफ‍िकेट जमा कर सकते हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि किस तरी‍के से आप घर बैठे अपना लाइफ सर्टिफ‍िकेट जमा करा सकते हैं।

डोरस्टेप बैंकिंग एलायंस
यह कस्‍टमर्स के घर के दरवाजे पर सर्विस प्रोवाइड करने के लिए 12सरकारी बैंकों के बीच एक गठबंधन है। इस गठबंधन में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, यूको बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं। इस गठबंधन ने डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस के तहत जीवन प्रमाण पत्र सब्‍मि‍ट कराने की सर्विस शुरू की है।

इस तरह से उठा सकते हैं लाभ
पेंशनर को पहले मोबाइल ऐप, वेबसाइट या टोल-फ्री नंबर पर कॉल कर सर्विस बुक करनी होगी। अपॉइंटमेंट के अनुसार तय डेट और टाइम पर डोरस्टेप एजेंट पेंशनर के घर जाएगा। अलायंस वेबसाइट के अनुसार मौजूदा महामारी की स्थिति में कस्‍टमर्स विशेष रूप से पेंशनर्स के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए ब्रांच जाना मुश्‍किल है। पीएसबी एलायंस ने डोर स्टेप बैंकिंग के माध्यम से डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की सुविधा लाई है, पेंशनर किसी भी चैनल के माध्यम से अर्थात डीएसबी ऐप/वेब पोर्टल/टोल फ्री नंबर पर सर्विस बुक कर सकते हैं। डीएसबी एजेंट ग्राहक के दरवाजे पर जाकर जीवन प्रमाण ऐप का उपयोग करके ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र एकत्र करेगा।

सर्विस बुक करने के लिए Google Playstore से ‘डोरस्टेप बैंकिंग’ ऐप डाउनलोड करें या वेबसाइट Doorstepbanks.com या http://www.dsb.imfast.co.in/doorstep/login पर जाएं या टोल-फ्री नंबर 18001213721 या 18001037188 पर कॉल करें। ध्यान रखें कि बैंक इस डोरस्टेप सर्विस का लाभ उठाने के लिए चार्ज ले सकता है। हालांकि, अलायंस की वेबसाइट पर ऐसे चार्जेस का जिक्र नहीं है। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, वित्तीय और गैर-वित्तीय सेवाओं पर 75 रुपए और जीएसटी लगाया जाता है।

पोस्‍टमैन के माध्यम से कैसे जमा करें डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट
नवंबर 2020 में डाक विभाग ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ पोस्‍टमैन के माध्यम से डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए डोरस्टेप सेवा शुरू की। पेंशन विभाग के सर्कूलर के अनुसार इस सुविधा को पूरे देश में उपलब्ध कराने के लिए, डीओपीपीडब्ल्यू ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) में पोस्‍टमेन और ग्रामीण डाक सेवकों के अपने विशाल नेटवर्क का उपयोग करने के लिए पेंशनर्स को डोर स्‍टेन सर्विस प्रदान करने के लिए शामिल किया है। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए पेंशनभोगी को ‘पोस्टइन्फो’ ऐप डाउनलोड करना होगा।

कि‍स तरह से उठा सकते हैं लाभ
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) की वेबसाइट के अनुसार, यह सेवा आईपीपीबी और नॉन-आईपीपीबी कस्‍टमर्स के लिए अवेलेबल है। डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (डीएलसी) सर्विस का लाभ उठाने के लिए, ग्राहक नजदीकी डाकघर से संपर्क कर सकता है या डाकिया/ग्रामीण डाक सेवक द्वारा डोर स्‍टेप सर्विस का अनुरोध कर सकता है। डाक विभाग ने पोस्ट इंफो ऐप या वेबसाइट https://ccc.cept.gov.in/covid/request.aspx के माध्यम से डोरस्टेप अनुरोधों का शेड्यूलिंग भी शुरू किया है।

इसके अलावा, डीएलसी जारी करना पूरी तरह से कागज रहित, निर्बाध और हैसल फ्री प्रोसेस है और प्रमाण पत्र तुरंत तैयार हो जाता है। एक प्रमाण आईडी तैयार की जाती है जिसे सीधे राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा पेंशनर के साथ साझा किया जाता है। प्रमाण आईडी जनरेट होने के बाद, पेंशनर https://jeevanpramaan.gov.in/ppouser/login लिंक के माध्यम से डीएलसी डाउनलोड कर सकते हैं। डीएलसी के लिए 70 रुपए (जीएसटी / सेस सहित) का मामूली शुल्क लिया जाएगा। डीएलसी जारी करने के लिए आईपीपीबी या गैर-आईपीपीबी ग्राहकों के लिए कोई डोरस्टेप शुल्क नहीं लगाया जाएगा।