घर में काम करने वाले स्टाफ को दे दिया था घर, दोस्त को गिफ्ट की थी कार, ऐसा था राजेश खन्ना का ‘स्टारडम’

राजेश खन्ना के स्टारडम का जिक्र करते हुए सलीम खान ने बताया था कि एक बार उन्होंने अपने करीबी दोस्त को कार गिफ्ट कर दी थी और अपने स्टाफ को घर दे दिया था।

Rajesh Khanna, राजेश खन्ना, Aradhana Film, Sharmila Tagore, सुपरस्टार राजेश खन्ना (फोटो सोर्स – इंडियन एक्सप्रेस आर्काइव)

फिल्म इंडस्ट्री के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना का स्टारडम किसी से छिपा नहीं है। राजेश खन्ना का करियर जैसे अचानक ऊपर चढ़ा, वैसे ही अचानक नीचे भी आ गया था। एक्टर और स्टार के अलावा राजेश खन्ना बड़े ‘दिलवाले’ भी थे। वह अपने घर में काम करने वाले स्टाफ को घर दे दिया करते थे और एक बार तो उन्होंने अपने दोस्त को कार तक गिफ्ट कर दी थी। ऐसा ही एक किस्सा सलीम खान ने बताया था।

गिफ्ट कर देते थे कार और घर: वरिष्ठ पत्रकार और लेखक यासीर उस्मान अपनी किताब ‘राजेश खन्ना: द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ इंडियाज फर्स्ट सुपरस्टारट’ में सलीम खान के हवाले से लिखते हैं, ‘आपको ये जानकर हैरानी होगी कि राजेश खन्ना बेहद शर्मीले स्वभाव के एक्टर थे और उन्हें अपनी भावना व्यक्त करनी भी नहीं आती थी। उन्हें दावतों की मेजबानी करना बहुत अच्छा लगता था और वह एक बड़े दिल वाले इंसान भी थे। मुझे पता है कि एक बार उन्होंने अपने घर में काम करने वाले स्टाफ को घर तक दे दिया था, कई विशेष मौकों पर वह कार तक भी गिफ्ट किया करते थे।’

बकौल सलीम खान, राजेश खन्ना के एक बेहद करीबी दोस्त का नाम था नरेंद्र बेदी। उन्होंने नरेंद्र बेदी को कार तक गिफ्ट कर दी थी। लेकिन किसी को भी इसका अंदाजा नहीं था कि राजेश खन्ना के सितारे इतनी जल्दी डूब जाएंगे और उन्हें इतने कठिन दिन भी देखने पड़ेंगे। धीरे-धीरे उनके चमकते सितारे फीके पड़ने लगे, उन्होंने इस बात को कभी अपने दिल से नहीं स्वीकारा कि वह अपना स्टारडम खो रहे हैं।

गीता बाली ने कर दी थी भविष्यवाणी: राजेश खन्ना बचपन से ही एक्टर बनना चाहते थे। उनसे जुड़ा किस्सा एक्टर अनु कपूर ने अपने रेडियो शो, ‘सुहाना सफर विद अनु कपूर’ में भी सुनाया था। उन्होंने बताया था कि राजेश खन्ना वार्डन रोड के भोलाभाई देसाई मेमोरियल इंस्टीट्यूट में अपने ड्रामे की रिहर्सल करते थे। यहां गीता बाली का भी ऑफिस हुआ करता था। इस दौरान गीता बाली ने फिल्म निर्माण का काम शुरू किया था। वह राजेश खन्ना का समर्पण देख हैरान हो गई थीं।

गीता बाली उनके एक्टिंग को लेकर जुनून से इतना प्रभावित हो गई थीं कि उन्होंने ‘काका’ को पास बुलाकर कहा था, ‘एक दिन तुम फ़िल्म इंडस्ट्री पर राज करोगे।’ यही से गीता बाली से राजेश खन्ना को फिल्म का ऑफर भी दे दिया था। देखते ही देखते राजेश खन्ना फिल्म इंडस्ट्री के पहले सुपरस्टार बन गए। लोग उनके घर के बाहर रोज़ाना एक झलक पाने के लिए इकट्ठा होते थे। ये सब चीजें हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के किसी सितारे के साथ पहली बार हो रही थीं।