चेहरा देखा है आइने में, किस एंगल से एक्टर लगता है? काम मांगने गए मिथुन चक्रवर्ती पर बरस पड़े थे फिल्म निर्माता

मिथुन चक्रवर्ती ने अपनी बायोग्राफी में बताया कि एक फिल्म निर्माता उनपर बरस पड़े थे और कहने लगे थे कि कभी आइने में शक्ल देखी है।

mithun chakraborty, mithun chakraborty film बॉलीवुड के मशहूर एक्टर मिथुन चक्रवर्ती (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर मिथुन चक्रवर्ती ने फिल्म ‘मृगया’ से हिंदी सिनेमा में कदम रखा था। उन्होंने न केवल हीरो बल्कि विलेन का भी किरदार अपने करियर में बखूबी निभाया है। आज मिथुन चक्रवर्ती अपनी एक्टिंग के साथ-साथ अपने डांस के लिए भी खूब जाने जाते हैं। लेकिन एक वक्त ऐसा भी था, जब मिथुन चक्रवर्ती को उनके रंग के वजह से काम नहीं दिया जाता था। इतना ही नहीं, जब वह एक निर्माता के पास बतौर एक्टर काम मांगने गए तो वह उनपर यह कहकर बरस पड़े कि अपना चेहरा देखा है।

इस बात का खुलासा खुद मिथुन चक्रवर्ती ने अपनी हाल ही में लॉन्च हुई बायोग्राफी ‘मिथुन चक्रवर्ती: द दादा ऑफ बलीवुड’ में किया है। मिथुन चक्रवर्ती ने अपनी बायोग्राफी में हिंदी सिनेमा और बॉलीवुड के डांसिंग स्टार बनने के सफर के बारे में बताया है। अपने रंग के बारे में बात करते हुए मिथुन चक्रवर्ती ने बताया, “यह मेरा रंग, मेरी रचना, मेरा सब कुछ था। मैं अपना रंग नहीं बदल सका और इसने वाकई में मुझे जटिल रंग देना शुरू कर दिया था।”

मिथुन चक्रवर्ती ने इस बारे में बात करते हुए कहा, “मेरे पास एक अच्छा शरीर था, जिससे मैं एक आदिवासी की भूमिका के लिए बेस्ट था।” अपने साथ हुई एक घटना को याद करते हुए एक्टर ने बताया, “एक बार मैं बहुत ही सादे तरीके से काम मागंने के लिए एक फिल्म निर्माता के पास गया और उनसे कहा कि मुझे बतौर एक्टर काम दे दीजिए।”

फिल्म निर्माता के रिएक्शन के बारे में बात करते हुए मिथुन चक्रवर्ती ने कहा, “निर्माता मुझसे प्रभावित नहीं हुए और बोले, “अपना चेहरा देखा है आइने में? कौन से एंगल से एक्टर दिखता है।” बता दें कि इससे पहले भी मिथुन चक्रवर्ती को अपने रंग-रूप के कारण कई बार रिजेक्शन झेलना पड़ा था। ऐसे में एक्टर ने अपने चेहरे की जगह लोगों का ध्यान अपने डांस की ओर खींचने की कोशिश की थी।

इस बात का जिक्र मिथुन चक्रवर्ती ने एक रिएलिटी शो में किया था। उन्होंने बताया था, “संघर्ष के शुरुआती दिनों में मुझे मेरे स्किन टोन के कारण रिजेक्शन झेलना पड़ा। तब जाकर मैंने तय किया कि मैं लोगों को अपनी डांसिंग स्किल दिखाउंगा, जिससे लोग मेरे स्किन टोन की जगह मेरे पैरों पर ध्यान दें।”