छोटे बजट की फिल्म के पीछे हाथ धो कर पड़ गए थे राजेश खन्ना; फिल्म डायरेक्टर की शर्तों पर सुपरस्टार को करना पड़ा था काम

Rajesh Khanna: इस फिल्म की स्क्रिप्ट राजेश खन्ना को बहुत ज्यादा पसंद आ गई थी। फिल्म का नाम था ‘आनंद’। फिल्म को ऋषिकेश मुखर्जी बना रहे थे। इस फिल्म को लेकर पहले कास्टिंग की..

Rajesh Khanna, Rajesh Khanna small budget film, Superstar Rajesh Khanna, राजेश खन्ना, आनंद, फिल्म आनंद

हिंदुस्तान के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना एक बार एक ‘स्मॉल बजट’ फिल्म के हीरो बन गए थे। राजेश खन्ना उस वक्त एक से एक बड़ी हिट फिल्में दे चुके थे। राजेश खन्ना उस वक्त फिल्म अराधना और दो रास्ते में काम कर चुके थे। ये दोनों ही फिल्में कमर्शियली सुपरहिट साबित हुई थीं। लेकिन फिर ऐसा क्या हुआ कि राजेश खन्ना को ये छोटे बजट की फिल्म में काम करना पड़ा?

दरअसल, इस फिल्म की स्क्रिप्ट राजेश खन्ना को बहुत ज्यादा पसंद आ गई थी। फिल्म का नाम था ‘आनंद’। फिल्म को ऋषिकेश मुखर्जी बना रहे थे। इस फिल्म को लेकर पहले कास्टिंग की जब बात शुरू हुई तो राज कपूर का नाम लिया गया था। ऋषिकेश मुखर्जी भी चाहते थे फिल्म में राज कपूर ही काम करें। लेकिन उस वक्त राज कपूर की तबीयत बहुत खराब थी। फिर भी वह फिल्म में काम करने को तैयार थे, लेकिन ऋषिकेश के मन में एक वहम बैठ गया था।

दरअसल, इस फिल्म में जिस रोल के लिए राज कपूर को चुना गया था वह फिल्म के अंत में मर जाता है। वहीं राज कपूर की हालत भी उस वक्त ठीक नहीं थी। ऐसे में ऋषिकेश मुखर्जी को डर था कि कही फिल्म में जैसे कैरक्टर की मौत हो जाती है असल जिंदगी में भी कहीं हीरो पर इसका असर न पड़े। ऐसे में ऋषिकेश मुखर्जी ने सोचा कि इस फिल्म को किसी और एक्टर के साथ मिलकर बनाना चाहिए। … तो बिग बॉस के घर में होते राजेश खन्ना

इसके बाद ऋषिकेश मुखर्जी ने बांग्ला फिल्म के पॉपुलर एक्टर उत्तम कुमार से लेकर शशि कपूर और किशोर कुमार तक सभी कलाकारों से इस फिल्म में काम करने के लिए पूछा। पर सभी कलाकारों ने अलग अलग वजहों से इस फिल्म में काम करने से मना कर दिया। मैं खुद को भगवान मान बैठा था- जब अमिताभ बच्चन के सामने बोल पड़े थे राजेश खन्ना

अब गुलजार को इस बारे में पता था कि ऋषिकेश मुखर्जी अपनी फिल्म के लिए हीरो ढूंढ रहे हैं। ऐसे में उन्होंने ये बाद राजेश खन्ना को बताई। गुलजार राजेश खन्ना और ऋषिकेश मुखर्जी के कॉमन फ्रेंड थे। राजेश खन्ना को फिल्म का आइडिया और स्क्रिप्ट दोनों ही बहुत पसंद आई थी। आलम ये था कि वह अब इस रोल को किसी भी कीमत पर करना चाहते थे। ऐसे में राजेश खन्ना ने ऋषिकेश मुखर्जी से बात की।

अब ऋषिकेश मुखर्जी हैरान कि आखिर इतना बड़ा सुपरस्टार जिसने एक के बाद एक लगातार हिट फिल्में दी हैं वह छोटे बजट की इस फिल्म को क्यों करना चाहेगा जिसमें कैरेक्टर की भी अंत में मौत हो जाती है?

राजेश खन्ना उस वक्त एक फिल्म के 8 लाख रुपए लिया करते थे। वहीं ऋषिकेश मुखर्जी की इस फिल्म का बजट छोटा सा था ऐसे में उन्होंने राजेश खन्ना को बताया कि फिल्म का तो बजट छोटा सा है और आप अपनी फीस के तौर पर 8 लाख रुपए लेते हैं। ऐसे में राजेश खन्ना ने उनकी बात को सुना और कहा कि वह जो कहेंगे वह करेंगे। फिर ऋषिकेश मुखर्जी ने राजेश खन्ना के आगे कुछ शर्तें रख दीं। और कहा कि अगर तुम ये शर्ते मानते हो तो फिल्म में आप काम करोगे।

राजेश खन्ना ने सवाल किया कैसी शर्तें? इस पर जवाब आया कि पहली शर्त फिल्म में काम करने का एक लाख रुपए मिलेगा। दूसरी शर्त होगी शूटिंग के वक्त सेट पर टाइम से आना होगा। तीसरी शर्त सारा समय देना होगा। फिल्म के इस रोल के लिए राजेश खन्ना ने ऋषिकेश मुखर्जी की सारी शर्तें मान लीं।