जब अपना प्ले दिखाने के लिए कादर ख़ान ने दिलीप कुमार के सामने रख दी थीं शर्तें, ख़त्म होने पर आंसुओं से भीग गए थे एक्टर

कादर खान ने बताया था कि जब दिलीप कुमार का फोन आया तो उन्हें यकीन नहीं हुआ। दिलीप कुमार ने जब उनसे आग्रह किया कि वो उनका नाटक देखना चाहते हैं तो उन्होंने दो शर्तें रख दी थीं।

kader khan, dilip kumar, kader khan dilip kumar relations कादर खान को दिलीप कुमार ने ब्रेक दिया था (Photos-Indian Express)

दिलीप कुमार ने कई कलाकारों को अपनी फिल्मों में ब्रेक दिया जिनमें से एक कादर ख़ान भी थे। कादर ख़ान कॉलेज के दिनों में नाटक किया करते थे। वो नाटक लिखने से लेकर अभिनय और निर्देशन, सारा काम संभालते थे। लेकिन पैसे की तंगी चलते उन्हें पढ़ाई के बाद एक कॉलेज में बतौर प्रोफेसर काम करना शुरू किया। उन्हीं दिनों दिलीप कुमार ने उनके एक नाटक के बारे में सुना और उन्हें फोन किया था।

कादर खान ने खुद इस किस्से का ज़िक्र किया था। सहारा के एक पुराने कार्यक्रम, ‘दिल ने फिर याद किया’ में कादर खान ने बताया था कि जब दिलीप कुमार का फोन आया तो उन्हें यकीन नहीं हुआ। दिलीप कुमार ने जब उनसे आग्रह किया कि वो उनका नाटक देखना चाहते हैं तो उन्होंने दो शर्तें रख दी थीं।

कादर खान ने बताया था, ‘मैं क्लास में पढ़ा रहा था और तभी चपरासी आया कि सर आपका ऑफिस में फोन आया है। मैं ऑफिस में गया तो सब लोग ऐसे खड़े थे जैसे कोई बम गिरा हो। मैंने फोन लिया.. भाई मैं यूसुफ खान बोल रहा हूं। कौन यूसुफ खान? फ़िल्म इंडस्ट्री में लोग मुझे दिलीप कुमार के नाम से जानते हैं। मेरे हाथ से फोन छूटते छूटते बचा।’

दिलीप कुमार ने तब कादर खान से कहा था, ‘भाई, मैंने आपके एक ड्रामे की बड़ी तारीफ़ सुनी है। मैं चाहता हूं कि आपका वो ड्रामा देखूं।’ दिलीप कुमार की बात सुन कादर खान बेहद खुश हुए थे लेकिन उन्होंने उनके सामने दो शर्तें रख दी, ‘मेरी दो शर्तें हैं, एक तो ड्रामा देखने आप वक्त से पहले आएंगे क्योंकि ड्रामा शुरू होता है तो हैं दरवाजा बंद कर देते हैं। दूसरी शर्त- आपको पूरा प्ले देखना होगा।’

दिलीप कुमार कादर खान की दोनों शर्तों पर राजी हो गए थे। कादर खान ने आगे बताया था, ‘वो आए, उन्होंने ड्रामा देखा। देखते ही… उनकी आंखें सुर्ख..लाल-लाल हो गईं। रो रोकर उनकी हालत खराब हो गई। वो स्टेज पर आए और माइक लेकर कहा कि अभी मैं कुछ बड़ा तो नहीं कर सकता लेकिन अगले हफ्ते से मेरी दो फ़िल्मों, ‘सगीना महतो’ और ‘बैराग’ में कादर खान काम करेंगे।’

कादर खान का फिल्मी सफर यही से शुरू हो गया जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। कादर खान को कॉमेडी रोल्स में बहुत ज्यादा पसंद किया गया। गोविंदा के साथ फिल्म दूल्हे राजा, कुली नंबर वन, हीरो नंबर वन, राजा बाबू आदि से कादर खान को जबरदस्त पहचान मिली।