जब टाइगर पटौदी की कब्र के पास बैठी हुई थीं शर्मिला टैगोर, ऑटोग्राफ लेने पहुंच गए फैंस; जानें फिर क्या हुआ

शर्मिला टैगोर ने इंटरव्यू में बताया था कि एक बार वह अपने पति की कब्र के पास बैठी थीं और इसी दौरान कुछ फैंस उनके पास ऑटोग्राफ लेने के लिए पहुंच गए थे।

sharmila tagore, tiger pataudi, एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर और टाइगर पटौदी (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर और भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रह चुके टाइगर पटौदी की लव स्टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। दोनों ने 27 दिसंबर, 1969 को शादी की थी। वहीं 22 सितंबर, 2011 को टाइगर पटौदी ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। टाइगर पटौदी को निधन के बाद उन्हें पटौदी पैलेस में ही दफनाया गया था। ऐसे में शर्मिला टैगोर अकसर वहां जाती रहती हैं। वहीं एक बार वह अपने पति की कब्र के पास बैठी हुई थीं, लेकिन लोग वहां भी उनके पास ऑटोग्राम लेने के लिए पहुंच गए थे।

शर्मिला टैगोर ने यह किस्सा खुद रेडिफ डॉट कॉम को दिए इंटरव्यू में साझा किया था। दरअसल, शर्मिला टैगोर से इंटरव्यू में सवाल किया गया था कि पटौदी पैलेस में टाइगर पटौदी की विरासत बसती है? इसके जवाब में शर्मिला टैगोर ने कहा था, “इसलिए ही मैं वहां पर जाना पसंद करती हूं। वहां टाइगर को दफनाया गया है।”

शर्मिला टैगोर ने इंटरव्यू में आगे बताया, “टाइगर के निधन के करीब छह महीने के बाद मैं उनकी कब्र के पास बैठी हुई थी। तभी एक आदमी और दो बच्चे मेरे पास ऑटोग्राफ के लिए आए। मैंने उन्हें मना कर दिया और कहा कि अभी नहीं। ऐसे में वह वहां से चले गए। हालांकि कुछ देर बाद वे दोबारा आए और मैंने उनसे काफी खुश होकर बातें भी कीं।”

शर्मिला टैगोर ने किस्से को साझा करते हुए आगे कहा, “तभी बच्चों ने मुझे उनकी मां का दिया हुआ एक नोट दिया। नोट में लिखा था, ‘मुझे उन लोगों के प्रति थोड़ी विनम्रता दिखानी चाहिए, जो उस चीज के लिए जिम्मेदार हैं जो मैं आज हूं।’ वह बात मुझे बहुत ही असंवेदनशील लगी। मुझे बहुत दुख हुआ।”

शर्मिला टैगौर ने इस बारे में आगे कहा, “यह जानते हुए भी कि मैं अपने पति की कब्र के पास बैठी हूं, मेरे दुख के पल में कोई संवेदनशीलता तक नहीं दिखाई गई। ऐसे में मैं उनकी संवेदनहीनता को समझ नहीं पाई। लोग हमें बाहर से देखकर तुरंत जज कर लेते हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि हमारी जिंदगी में आखिर चल क्या रहा है।” बता दें कि सैफ अली खान और करीना कपूर की शादी से पहले ही टाइगर पटौदी ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था।

ऐसे में शर्मिला टैगोर से सवाल किया गया था कि वह अपने बेटे की शादी के लिए उत्साहित नजर क्यों नहीं आ रही हैं। इसके जवाब में उन्होंने कहा था, “माफ करना अगर मैं एक्साइटेड नहीं लग रही। मेरे पति को गुजरे हुए अभी एक साल भी नहीं हुआ है। यह परिवार में हर किसी के लिए एक खुशी का माहौल है।”