जब प्राण ने ठुकरा दिया था फिल्मफेयर, अपनी फिल्म के म्यूजिक डायरेक्टर को अवॉर्ड मिलने से हो गए थे नाराज़

प्राण ने एक बार फिल्मफेयर अवॉर्ड को ही ठुकरा दिया था। दरअसल वह फिल्म के म्यूजिक डायरेक्टर को अवॉर्ड नहीं मिलने से नाखुश थे। इसलिए उन्होंने ये फैसला लिया था।

pran Krishan Sikand, pran, amitabh bachchan दिवंगत अभिनेता प्राण (Photo-Indian Express Archive)

फिल्म इंडस्ट्री में अवॉर्ड्स के नॉमिनेशन को लेकर कई बार सवाल खड़े होते हैं। अक्षय कुमार ने ‘द कपिल शर्मा शो’ में तो यहां तक कह दिया था कि पहले से ही पता होता है कि किसे कौन सा अवॉर्ड मिलने वाला है। ये कोई नया चलन नहीं है, बल्कि बहुत पहले से ही ऐसा होने के आरोप लगते रहे हैं। एक बार बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार प्राण इससे काफी नाराज़ भी हो गए थे और उन्होंने फिल्मफेयर जैसा अवॉर्ड लेने से इनकार कर दिया था।

ये साल 1972 की बात है और इस साल दो फिल्मों का बहुत बोलबाला था। एक फिल्म थी- बेइमान और दूसरी थी पाक़ीज़ा। बेइमान में प्राण एक पुलिस इंस्पेक्टर की भूमिका में नज़र आए थे और लीड रोल में मनोज कुमार थे। ‘द हिंदू’ की रिपोर्ट के मुताबिक, मनोज कुमार इससे पहले भी कई हिट फिल्मों में काम कर चुके थे। लेकिन इसमें उनका किरदार सबसे अलग था। यही वजह थी कि उस साल सबसे ज्यादा अवॉर्ड इसी फिल्म के झटके थे।

चयन समिति से नाखुश थे प्राण: प्राण का नाम भी फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए घोषित हुआ, लेकिन वह अवॉर्ड लेने नहीं गए। दरअसल प्राण साहब फिल्मफेयर की चयन समिति से खफा थे। उन्हें लगता था कि चयन समिति ने अवॉर्ड देने में पक्षपात किया है। प्राण साहब के मुताबिक श्रेष्ठ संगीतकार का फिल्मफेयर सम्मान पाकीजा फिल्म का संगीत देने वाले संगीतकार गुलाम मोहम्मद को मिलना चाहिए था। लेकिन ये अवॉर्ड बेइमान फिल्म के म्यूजिक के लिए शंकर-जयकिशन को दिया गया था।

बता दें, बेइमान फिल्म साल 1972 में रिलीज हुई थी। मनोज कुमार के अलावा इस फिल्म में प्रेम चोपड़ा, प्रेम नाथ, राखी गुलज़ार थीं। फिल्म को सोहन लाल कंवर ने डायरेक्ट किया था। फिल्म उस समय की सबसे हिट फिल्मों में शुमार थी। वहीं, प्राण साहब की बात करें तो उन्होंने निगेटिव रोल में भी खूब लोकप्रियता हासिल की थी। उनका जन्म साल 1920 में पुरानी दिल्ली में हुआ था। उन्हें 3 बार एक्टिंग के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड मिल चुका था। प्राण ने एक बार कहा था कि उनका परिवार बिल्कुल नहीं चाहता था कि वह एक्टिंग में अपना करियर बनाएं।