जब प्रोड्यूसर की तंगी देखकर कम पैसों में काम करने के लिए तैयार हो गए थे अमिताभ बच्चन, एक गाने से हिट हो गई थी फिल्म

सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने प्रोड्यूसर की परेशानी देखकर कम पैसों में काम करने का फैसला किया था। फिल्म सिर्फ एक गाने के कारण सुपरहिट हो गई थी।

Amitabh Bachchan बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन (Photo- Indian Express)

अमिताभ बच्चन ने अपने करियर में कई हिट फिल्मों में काम किया है। अमिताभ को उनके नर्म दिल के लिए भी जाना जाता है। अमिताभ के करियर में फिल्म ‘डॉन’ मील का पत्थर साबित हुई थी। ये फिल्म साल 1978 में रिलीज हुई थी और सुपरहिट साबित हुई थी। अमिताभ ने इस फिल्म में काम करने के लिए प्रोड्यूसर नरीमन इरानी से बहुत कम पैसे लिए थे। क्योंकि वह बहुत तंगी से गुजर रहे थे और उन्हें बैंकों का पैसा भी लौटाना था।

दरअसल, नरीम इरानी ने फिल्म ज़िंदगी-ज़िंदगी बनाई थी। इसमें सुनील दत्त और वहीदा रहमान नज़र आए थे, लेकिन ये फिल्म सुपर फ्लॉप साबित हुई। नरीम के पास बैंकों का पैसा था। अब उनके पास उसे लौटाने के भी पैसे नहीं थे। उन्होंने अपने कई दोस्तों को इस बारे में बताया। वह बॉलीवुड एक्टर मनोज कुमार के पास पहुंचे। तब मनोज कुमार फिल्म ‘रोटी, कपड़ा और मकान’ की शूटिंग कर रहे थे।

जावेद-सलीम ने दी थी सुपरहिट फिल्म की स्टोरी: फिल्म में उनके साथ अमिताभ बच्चन, ज़ीनत अमान और असिस्टेंट डायरेक्टर चंद्रा बारूट भी थे। इस दौरान सभी लोगों ने उनकी परेशानी सुनी और एक फिल्म बनाने का फैसला किया जिससे इरानी सहाब कर्जे से बाहर आ पाएं। सभी स्टार्स ने पैसे भी कम किए। मनोज कुमार ने एक इंटरव्यू में बताया था, स्टोरी की तलाश शुरू हुई तो सब सलीम-जावेद तक पहुंचे। सलीम-जावेद ने जो स्क्रिप्ट दी वो पहले भी कई लोगों को दे चुके थे, लेकिन उस पर कोई काम करने को तैयार नहीं था।

बीच में हो गया था प्रोड्यूसर का निधन: अब नरीमन इरानी के पास तो दूसरा ऑप्शन था नहीं। फिल्म का नाम तय किया गया- डॉन और शूटिंग शुरू कर दी गई। करीब 3 साल में ये फिल्म बनकर तैयार हुई। लेकिन इससे पहले नरीमन इरानी का निधन हो गया। ऐसे में फिल्म का प्रमोशन भी ज्यादा नहीं हो पाया। क्योंकि किसी के पास पैसे ही नहीं थे। रिलीज के बाद फिल्म की रफ्तार थोड़ी धीमे थी, लेकिन एक गाने ‘खइके पान बनारस वाला’ फिल्म को सुपरहिट कर दिया।

फिल्म की पूरी कास्ट ने तय किया कि इसकी कमाई के सभी पैसे नरीमन इरानी की पत्नी को दे दिए जाएंगे जिससे वह अपना कर्जा उतार सकेंगी। आखिरकार सबने ऐसा ही किया। बाद में देखते ही देखते ये अमिताभ और सभी लोगों के करियर की सबसे सुपरहिट फिल्मों में शुमार हो गई।