जब फारूक अब्दुल्ला से ऐंकर ने पूछा, खुद को भारतीय मानते हैं? मिला जबरदस्त जवाब

एक टीवी शो में जब एंकर ने फारूक अब्दुल्ला पर राजनीति में लकीर खींचने का आरोप लगाया था, तो इस पर नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता ने कहा था कि मैं इस उम्र में राजनीति नहीं करता।

Farooq abdullah, Jammu Kashmir

जम्मू-कश्मीर की नेशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला हमेशा से ही कश्मीरियों के अधिकार के लिए अपनी बेबाक राय रखने के लिए जाने जाते रहे हैं। खुद फारूक अब्दुल्ला कई मौकों पर कह चुके हैं कि उनके जिंदा रहते कश्मीर पाकिस्तान के कब्जे में नहीं जा सकता। कुछ साल पहले जब एक न्यूज शो में उनसे भारतीय होने को लेकर सवाल पूछा गया, तो अब्दुल्ला भड़क गए। उन्होंने एंकर को चेतावनी तक दे डाली कि वे वह उनसे इस तरह के सवाल पूछने की हिम्मत न करें।

2017 में एजेंडा आजतक में मेहमान के तौर पर आए फारूक अब्दुल्ला से एंकर पुण्य प्रसून बाजपेयी ने पूछा, “आप अलगाववादियों को महत्व देते हैं और अलगाववादी साफ कहते हैं कि कश्मीर को एक होना चाहिए। उनकी आजादी का मतलब यह है। आप एक लकीर खींच चुके हैं अपनी राजनीति के लिए। आप खुद को भारतीय मानते हैं न?”

इस पर फारूक अब्दुल्ला ने झुंझलाते हुए जवाब में कहा, “मैं 82 साल का हूं। मैं अब कोई राजनीति की बात नहीं करता हूं। ये बात राजनीति की नहीं है, ये रिएलिटी की है।” खुद को भारतीय मानने के सवाल पर अब्दुल्ला ने कहा, “क्या आपको इस पर शक है। अफसोस तो ये है कि आपको शक है। ये आप हैं, जिन्हें शक है। क्या आप इनसे पूछेंगे कि यह भारतीय हैं या नहीं। किसने आपको यह अधिकार दिया है कि आप मुझसे पूछें कि मैं भारतीय हूं या नहीं।”

इस बीच एंकर बाजपेयी ने अपने सवाल पर सफाई देने की काफी कोशिश की। हालांकि, अब्दुल्ला ने उन्हें चेतावनी देते हुए कहा, “मुझे आप कैसे बता सकते हैं कि मैं भारतीय हूं या नहीं। यह सवाल बार-बार आता है, क्योंकि आपके सिर पर यह बीमारी पैदा हो गई है। आपको किसी मनोवैज्ञानिक से मिलना चाहिए। आपकी हिम्मत कैसे हो गई मुझसे यह पूछने की।”