जब सलमान खान डेढ़ साल के थे तब सलीम-जावेद की हुई थी मुलाकात, इस वजह से हो गए थे अलग

शुरुआत में सलीम औऱ जावेद में से किसी ने भी इस बारे में बात नहीं की थी। फिर बाद में सलीम और जावेद ने अलग अलग जगहों पर अपने अपने पक्ष की दास्तां सुनाई थीं।

Salman Khan, Javed Akhtar, Salim Javed, सलीम जावेद, सलीम जावेद फिल्में, Salim Khan, जावेद अख्तर (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस आरकाइव)

70 के दशक में दो मशहूर राइटर्स जावेद अख्तर और सलीम खान ने मिलकर ‘शोले’, ‘जंजीर’, ‘डॉन’ और ‘शान’ समेत करीब 23 धमाकेदार स्क्रिप्ट वाली फिल्में लिखी थीं। 11 साल तक बिना रुके दोनों साथ काम करते रहे। लेकिन फिर एक दिन अचानक खबर आई कि सलीम-जावेद की जोड़ी टूट गई। इस बारे में शुरुआत में सलीम औऱ जावेद में से किसी ने भी बात नहीं की थी। फिर बाद में सलीम और जावेद ने अलग-अलग जगहों पर अपने अपने पक्ष की दास्तां सुनाई थीं।

जावेद अख्तर ने बताया था कि जब वह पहली बार सलीम खान से मिले थे तो तब सलमान खान 1 या डेढ़ साल के थे। जावेद अख्तर ने बताया था- ‘हम लोगों ने 11 साल साथ में काम किया और राइटिंग साथ में करना ये आसान काम नहीं होता है। उसके लिए एक ऐसा रेपो, एक ऐसी मेंटल अंडरस्टैंडिंग, इमोशनल अंडरस्टैंडिंग और ट्रस्ट चाहिए कि जिसे दोनों कंप्लीट कर सकें।’

प्रभु चावला के शो में जावेद ने आगे बताया था-‘हम लोग जब साथ में काम करते थे तो ऐसा भी हुआ कि उन्होंने बात शुरू कि अच्छा ऐसा करते हैं…तो मैं समझ गया कि अच्छा ये सीन ऐसे करते हैं। या अगर मैं बात शुरू करता तो वो समझ जाते। फिर धीरे-धीरे क्या हुआ कि हम मेंटली एक दूसरे से दूर हो गए। फिर जो रेपो था वो नहीं रहा। क्योंकि धीरे-धीरे बदलाव आ रहा था। वो अलग तरह से बदले मैं अलग। न ही हमारे बीच कोई झगड़ा हुआ न मनमुटाव।’

जावेद अख्तर से सवाल किया गया कि क्या कभी आपने सलमान के लिए कुछ लिखा? जावेद अख्तर ने तब कहा था- ‘इत्तेफाक है पर मैंने नहीं लिखा कुछ उनके लिए, लिखना चाहूंगा जरूर। जब मैं सलीम खान साहब से मिला था तो वो करीब एक-डेढ़ साल का था। तो मैंने तो उसे बड़े होते हुए देखा है।’ इसके अलावा एक चैट शो में सलीम खान ने भी अपने पक्ष की कहानी सुनाई थी। सलीम खान ने खुलासा किया था कि उस दिन उन्हें एक नहीं बल्कि दो-दो झटके लगे थे।

जब सलीम खान ने बताई थी अपनी तरफ की कहानी: सलीम ने बताया कि जावेद एक दिन उनके पास चलकर आए और बोले कि वह अलग होना चाहते हैं। सलीम खान ने बताया था- ‘जब जावेद अख्तर ने अलग होने की बात कही थी, मुझे बहुत हैरानी हुई थी।’ जावेद से रिश्ता टूटने के सवाल पर सलीम ने कहा था, ”हर डिब्बे पर एक्सपाइरी लिखी होती है, शायद इस रिश्ते की भी डेट लिखी थी। आप यकीन मानिए कि यह उनकी सोच थी कि अलग होना है। आज भी मियां-बीवी अलग हो जाते हैं, पार्टनर्स अलग हो जाते हैं। लोगों की अपनी-अपनी राय होती है।’

सलीम ने आगे कहा था, ”एकदिन हम लोग काम कर रहे थे। उन्होंने मुझसे कहा कि मैं अलग होना चाहता हूं। मुझे लगा कि मैंने सही से सुना नहीं। फिर उन्होंने मुझसे कहा कि मैं अलग काम करना चाहता हूं। मैंने उनसे कहा कि आपने यह बात कोई पांच मिनट पहले सोची नहीं होगी तो उन्होंने कहा कि मैं कई अरसे से सोच रहा था।”