जब 20 मिनट तक नरगिस की हील्स ही घूरते रहे राज कपूर, लेजेंड को हो गया था प्यार खोने का अहसास, पढ़ें पूरा किस्सा

राज कपूर से बेहद प्यार करने वालीं नरगिस ने प्यार में हील्स पहनना तक छोड़ दिया था क्योंकि राज कपूर कम हाइट के थे। फिर एक वक्त ऐसा आया जब राज कपूर ने एक्ट्रेस के पैरों में ऊंची- ऊंची हील देख ली

Raj Kapoor, Nargis, Sunil Dutt, Nargis Love Of Life, राज कपूर और नरगिस (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस आरकाइव)

नरगिस दत्त और राज कपूर की प्रेम कहानी के चर्चे खूब रहे। लेकिन जब राज कपूर ने नरगिस से शादी नहीं की तो एक्ट्रेस ने अपनी जिंदगी से जुड़ा एक बड़ा फैसला ले लिया। राज कपूर से बेहद प्यार करने वालीं नरगिस ने प्यार में हील्स पहनना तक छोड़ दिया था क्योंकि राज कपूर कम हाइट के थे। फिर एक वक्त ऐसा आया जब राज कपूर ने एक्ट्रेस के पैरों में ऊंची- ऊंची हील देख ली तो इसी बात से उन्हें अंदाजा हो गया कि अब नरगिस की जिंदगी में उनकी वो जगह नहीं रही।

नरगिस 10 सालों तक राज कपूर का इंतजार करती रही थीं, कि वे उनके रिश्ते को नाम देंगे। लेकिन राज कपूर नरगिस के साथ अपने घर परिवार पर भी पूरा ध्यान दे रहे थे। वह कहते थे कि उनकी पत्नी कृष्णा कपूर उनके बच्चों की मां हैं और नरगिस उनकी फिल्मों की मां है। नरगिस राज कपूर को इस हद तक चाहती थीं कि वह स्क्रीन पर भी किसी और के साथ नहीं दिखना चाहती थीं। उन्होंने मन बना लिया था कि वह जिस फिल्म में काम करेंगी उस फिल्म में राज कपूर ही उनके हीरो होंगे।

लेकिन नरगिस ने जब देखा कि इतने सालों से उनका रिश्ता आगे नहीं बढ़ पा रहा है, ऐसे में उन्होंने सोचा कि अब उन्हें खुद के लिए कुछ करना होगा। इस बीच नरगिस ने फिल्म ‘मदर इंडिया’ साइन की। इस फिल्म में काम करते वक्त उनकी मुलाकात सुनील दत्त से हुई। सुनील दत्त बड़े सीधे-सादे किस्म के शख्स थे, वहीं वह नरगिस को बहुत पसंद करते थे।

मदर इंडिया के सेट पर घटी एक घटना से दोनों एक दूसरे के बेहद करीब आ गए। सुनील दत्त तब नरगिस का दिल चुरा ले गए थे जब फिल्म के सेट पर भीषण आग लग गई थी और इस आग में नरगिस फंस गई थीं। तब सुनील दत्त ने अपनी जान पर खेल कर नरगिस को बचाया था। उस वक्त नरगिस ने सोचा कि दुनिया में ऐसा भी कोई शख्स है जिसके लिए वह इतना मायने रखती हैं। इसके बाद नरगिस और सुनील दत्त की प्रेम कहानी शुरू हो गई।

अब इधर, नरगिस दत्त राज कपूर से अपने बचे कुचे रिश्तों को भी समाप्त कर रही थीं। राज कपूर की हाइट 5 फुट 7 इंच थी। ऐसे में जब नरगिस उनके साथ पार्टीज और अन्य जगहों पर जाया करती थीं या कैमरा के आगे एक्टिंग करते हुए भी हील्स नहीं पहना करती थीं। इसके पीछे का कारण था कि वह राज कपूर से लंबी नहीं बराबर दिखना चाहती थीं।

लेकिन फिर अचानक नरगिस ने हील्स पहनना शुरू कर दिया। बीबीसी के मुताबिक राज कपूर ने बताया था कि ‘एक दिन वो मुझसे मिलने आई, तो उसने ऊंची-ऊंची हील पहनी हुई थी। तो मैं उसकी हील्स को 20 मिनट तक घूरता रहा।’

गुजरात में जब मदर इंडिया की शूटिंग चल रही थी वहां से नरगिस ने अपने ड्राइवर को उनके यहां भेजा कि उनकी सैंडिल्स और हारमोनियम ले आएं। जब ड्राइवर राज कपूर के यहां पहुंचा तो उसने एक्टर से कहा कि ‘बीबी जी ने सैंडिल्स और हारमोनियम मंगवाया है।’ राज कपूर ने तब बताया कि ‘मैं समझ गया था कि उसकी जिंदगी में कोई ऊंचे कद का शख्स आ गया है।’ सुनील दत्त 6 फीट के थे।