जिस दिन साथ छोड़ गए थे जावेद अख्तर, सलीम खान के ऊपर टूटा था एक और पहाड़! दिल में छुपाए घूमते रहे दर्द

जावेद अख्तर और सलीम खान ‘शोले’, ‘जंजीर’, ‘डॉन’ और ‘शान’ समेत करीब 23 धमाकेदार स्क्रिप्ट साथ लिख चुके थे।

Javed Akhtar, Salim Khan, सलीम खान, जावेद अख्तर, जावेद अख्तर और सलीम खान (फोटो सोर्स- ट्विटर Movies N Memories)

जावेद अख्तर और सलीम खान की जोड़ी ने 70 से 80 के दशक में एक से बढ़कर एक फिल्में लिखीं। 11 साल दोनों ने एक साथ जमकर काम किया, पर फिर एक दिन अचानक यूं ही दोनों की राहें जुदा हो गईं। इस बारे में सलीम खान ने बताया था कि वह खुद नहीं जानते कि ये अचानक कब हो गया था। सलीम खान ने बताया था कि अलग होने का फैसला जावेद अख्तर का था। जावेद अख्तर जब सलीम के पास ये कहने के लिए पहुंचे थे कि वह अब साथ काम नहीं करना चाहते, तब उस बात का जिक्र सलीम खान ने किया था।

इसके अलावा सलीम खान ने ये भी बताया था कि जिस दिन जावेद उनसे अलग हुए वह दिन उनके लिए बहुत खराब दिन था क्योंकि उसी एक दिन में उन्हें दो बुरी खबरें मिली थीं। उस वक्त सलीम खान की हालत ऐसी हो गई थी कि न वह उगल पा रहे थे न निगल पा रहे थे। सलीम ने वो दिन पूरा खामोश रहकर बिताया था।

जावेद अख्तर और सलीम खान ‘शोले’, ‘जंजीर’, ‘डॉन’ और ‘शान’ समेत करीब 23 धमाकेदार स्क्रिप्ट साथ लिख चुके थे। सलीम ने बताया था कि- ‘ ऐसे ही एक दिन हम साथ में काम कर रहे थे तभी उन्होंने (जावेद) कहा कि हम अलग होना चाहते हैं। ये सुनते ही मुझे समझ नहीं आया कि क्या हुआ। इसके बाद मैंने कहा कि आपने क्या ये 5 मिनट पहले सोचा है? तो जावेद कहा कि वह अलग काम करना चाहते हैं।’

सलीम ने बताया था कि ये सुनते ही उन्होंने अपनी गाड़ी की चाबी टेबल से उठाई और वहां से जाने लगे, तभी जावेद अख्तर उनके पीछे आए, कि तभी सलीम ने उनसे कहा कि वापस चले जाओ। तब सलीम ने अपनी कार स्टार्ट की और वहां से अपने घर की तरफ चले गए। सलीम ने इस बात का जिक्र घर में किसी से भी नहीं किया।

सुबह सलीम खान के साथ ऐसा हुआ, तभी शाम में एक खबर आई। सलीम खान को हेलन का फोन आया और हेलन ने बताया कि उनकी मां बहुत बीमार हैं। जब सलीम को पता चला तो वह तुरंत हेलन के पास जाने के लिए घर से निकले। जब वह हेलन के पास पहुंचे तो उन्होंने देखा कि हेलन की मां की मौत हो चुकी है।

उस दिन सलीम खान के सिर पर दो-दो पहाड़ टूट गए थे, चारों तरफ मायूसी छा गई थी। सलीम ने बताया था कि वो रात ऐसे ही गुजरी और फिर अगले दिन भी उन्होंने किसी से अपने दिल की बात शेयर नहीं की। वह सारा वक्त दिल में बात लिए घूमते रहे।