जीतेंद्र और शोभा के बीच “वो” बन रही थीं रेखा, मां को भी था पसंद- जानिए इस लव स्टोरी का ट्विस्ट

Rekha Life Story: एक इंटरव्यू में जितेंद्र के साथ रिलेशनशिप पर बात करते हुए रेखा ने कहा था, ‘मैंने जीतू पर विश्वास किया। मैंने उनपर शादी के लिए दबाव नहीं डाला था लेकिन…

Rekha, Jitendra, Rekha Tragedy, Rekha Liked Jitendra, Rekha Loves To Be With Jitendra, Entertainment News,

रेखा जब 70 के दशक के आखिरी सालों में मुंबई हिंदी सिनेमा में अपनी किस्मत आजमाने पहुंचीं तो उनके पास महज इक्का-दुक्का फिल्में ही थीं, लेकिन धीरे धीरे अपनी बोल्ड और बिंदास एक्टिंग के बूते उन्होंने माया नगरी पर काबू पा लिया। बहुत कम वक्त में ही वो प्रोड्यूसर-डायरेक्टर्स की पसंदीदा बन गईं। 1970 बीतते-बीतते एक साथ उनकी झोली में 25 के आसपास फिल्में थीं। हालांकि इनमें से ज्यादातर फिल्में कॉमर्शियल और मसाला कैटेगरी की थीं।

इसी दौर में आईं रेखा की तमाम फिल्में जैसे- साज और सनम, देवता और ऐलान आदि कब आईं और कब चली गईं किसी को पता भी नहीं चला। रेखा की फिल्में भले पिट रही हों लेकिन पत्र-पत्रिकाओं में अपने इंटरव्यू के जरिए वो लगातार चर्चा में थीं। रेखा रिलेशनशिप से लेकर उन तमाम बातों पर खुलकर अपनी राय रखती थीं जिसे एक वर्ग टैबू मानता था।

‘इत्तेफाक है कि मैं प्रेग्नेंट नहीं हुई’: रेखा की जीवनी ‘रेखा: कैसी पहेली जिंदगानी’ में वरिष्ठ पत्रकार यासिर उस्मान ने इसी तरह की एक घटना का जिक्र करते हुए लिखा है, ‘रेखा ने जैसे ठान लिया था कि वह अपने इंटरव्यू के जरिए लगातार चर्चा में रहेंगी। इसी तरह के एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा कि आप एक मर्द के करीब, बेहद करीब नहीं आ सकते अगर आप उसके साथ सेक्स नहीं करते। एक और इंटरव्यू में उन्होंने कह दिया, यह महज इत्तेफाक है कि मैं अब तक प्रेग्नेंट नहीं हुई।’

रेखा की मां को भा गए थे जितेंद्र: ‘एक बेचारा’ के बाद उन्होंने जितेंद्र के साथ एक और फिल्म ‘अनोखी अदा’ भी साइन कर ली। उसी दौरान ऐसी खबरें भी आईं कि रेखा की मां पुष्पावल्ली को अपनी बेटी के लिए जितेंद्र बहुत पसंद हैं। वो चाहती थीं कि दोनों साथ हों। हालांकि इस लव स्टोरी में एक ट्विस्ट था और वह ट्विस्ट थीं जितेंद्र की गर्लफ्रेंड शोभा।

गर्लफ्रेंड को छोड़ने को तैयार नहीं हुए जितेंद्र: शोभा पेशे से एक एयर होस्टेस थीं और जितेंद्र उन्हें छोड़ने को कतई तैयार नहीं थे। इसी बात को लेकर दोनों के झगड़े होने लगे और रेखा को लगने लगा कि उनके लिए यह रिश्ता टाइमपास से ज्यादा कुछ नहीं है। धीरे-धीरे लड़ाई बढ़ती गई। दोनों शूटिंग के दौरान अक्सर सेट पर ही सबके सामने झगड़ पड़ते थे।

जितेंद्र की बात सुन रो पड़ीं रेखा: यासिर उस्मान लिखते हैं कि इसी फिल्म की शूटिंग के दौरान कई जूनियर आर्टिस्ट के सामने जितेंद्र ने रेखा के बारे में कुछ ऐसा कहा जिसे सुनकर वह सन्न रह गई थीं। कहते हैं कि जितेंद्र ने यह बताया था कि रेखा के बारे में उनकी क्या राय है और क्या सोचते हैं। जितेंद्र के मुंह से अपने लिए ऐसी बातें सुन रेखा रो पड़ी थीं और भागते हुए मेकअप रूम की तरफ चली गईं। उनका दिल टूट गया था।

बाद में अपने एक इंटरव्यू में जितेंद्र के साथ रिलेशनशिप पर बात करते हुए रेखा ने कहा था, ‘मैंने जीतू पर विश्वास किया। मैंने उनपर शादी के लिए दबाव नहीं डाला था। मैं तो बस इतना चाहती थी कि वह मेरे साथ निष्पक्ष रहें और मुझे उतना दें जितना उन्हें इस रिश्ते से मिला…।’