ज‍िस शख्‍स से म‍िल कर पीएम मोदी ने ट्वीट की फोटो, जान‍िए उस राकेश झुनझुनवाला के बारे में

पीएम मोदी ने शेयर बाजार के इंवेस्टर राकेश झुनझुनवाला से मुलाकात कर ट्विटर पर तस्वीर साझा की। झुनझुनवाला ने पांच हजार के निवेश से आज हजारों करोड़ रुपये की संपत्ति खड़ी कर ली है।

Rakesh Jhunjhunwala Bigbull of Stock Market राकेश झुनझुनवाला ने शेयर बाजार में निवेश कर हजारों करोड़ रुपये की दौलत खड़ी की है। (Source: Twitter @narendramodi)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने एक दिन पहले राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) के साथ ट्विटर (Twitter) पर तस्वीर साझा की। पीएम मोदी के साथ झुनझुनवाला की तस्वीर तुरंत ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। स्टॉक मार्केट में निवेश करने वाले झुनझुनवाला के पास आज हजारों करोड़ की संपत्ति है। आइए जानते हैं कैसे छोटी सी रकम से इंवेस्टर का करियर शुरू करने वाले झुनझुनवाला इंडियन स्टॉक मार्केट के बिगबुल (BigBull of Indian Stock Market) बन गए और इस दिलचस्प यात्रा में टाटा (Tata) का कैसा रोल है।

5000 से बना ली 34 हजार करोड़ की दौलत

भारत के वारेन बफे (Warren Buffett) कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला ने शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट से आज 34 हजार करोड़ रुपये से अधिक की दौलत बना ली है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि झुनझुनवाला की इस सफल कहानी की शुरुआत महज पांच हजार रुपये से हुई थी। अपनी इसी सफलता के कारण झुनझुनवाला को इंडियन स्टॉक मार्केट का बिगबुल कहा जाता है। झुनझुनवाला जिस कंपनी के शेयर खरीदते हैं, सारे निवेशक उस शेयर की और दौड़ लगाने लगते हैं।

पिता ने नहीं दिए थे शेयर में लगाने को पैसे

इस दिग्गज निवेशक ने दलाल स्ट्रीट (Dalal Street) में 1985 में कदम रखा था। उन्हें अपने पिता से शेयर बाजार (Share Market) में पैसे लगाने की प्रेरणा मिली थी। हालांकि जब झुनझुनवाला ने पहली बार शेयर में पैसे लगाने का इरादा बनाया तो पिता ने उन्हें पैसे देने से इनकार कर दिया था। इतना ही नहीं, पिता ने किसी दोस्त से पैसे लेकर शेयर बाजार में लगाने से भी मना कर दिया। पिता की सख्त हिदायत थी कि शेयर बाजार में उतरना है तो पहले उसमें लगाने के लिए पैसे अपनी मेहनत से कमाओ।

Tata Tea से मिला पहला मोटा मुनाफा

पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) राकेश झुनझुनवाला ने इसके बाद 1985 में पांच हजार रुपये का निवेश कर इंवेस्टर के रूप में करियर की शुरुआत की। उन्हें बड़ा ब्रेकथ्रु मिला टाटा के शेयर से। उन्होंने एक समय टाटा समूह (Tata Group) की कंपनी टाटा टी (Tata Tea) के पांच हजार शेयर 43 रुपये के हिसाब से खरीदा। तीन महीने में ही टाटा टी का शेयर काफी चढ़ गया। तब झुनझुनवाला ने इस शेयर को 143 रुपये के हिसाब से बेच डाला। यह 1986 की बात है और इस निर्णय ने झुनझुनवाला को तीन महीने में 2.15 लाख के निवेश पर पांच लाख रुपये का मुनाफा करा दिया।

Tata Group के Titan ने बना दिया BigBull

अगले तीन साल में राकेश झुनझुनवाला शेयर में पैसे लगाकर करोड़पतियों की फेहरिस्त में आ गए। इन तीन साल में उन्होंने करीब ढाई करोड़ का मुनाफा कमाया। टाटा समूह की ही एक अन्य कंपनी ने झुनझुनवाला को बिगबुल बना दिया। उन्होंने 2003 में टाटा समूह की कंपनी टाइटन (Titan) में पैसे लगाए। तब उन्होंने तीन रुपये के हिसाब से टाइटन के छह करोड़ शेयर खरीदे। अभी झुनझुनवाला के पास टाइटन के करीब 4.5 करोड़ शेयर हैं, जिनकी वैल्यू 7000 करोड़ रुपये से अधिक है।

इसे भी पढ़ें:

आज Rakesh Jhunjhunwala के Portfolio में कई नामी शेयर

इसके अलावा झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में आज सेल (SAIL), टाटा मोटर्स (Tata Motors), टाटा कम्युनिकेशंस (Tata Communications), ल्यूपिन (Lupin), टीवी18 (TV18), डीबी रियल्टी (DB Realty), इंडियन होटल्स (Indian Hotels), इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस (India Bulls Housing Finance), फेडरल बैंक (Federal Bank), करुर वैश्य बैंक (Karur Vaishya Bank), एस्कॉर्ट्स लिमिटेड (Escorts Ltd), टाइटन कंपनी (Titan Company), एमसीएक्स (MCX) जैसी कंपनियां शामिल हैं।