टाटा, अडानी और अंबानी के साथ दो दिनों में निवेशकों ने की 5 लाख करोड़ रुपए से ज्‍यादा की कमाई

शेयर बाजार में बीते दो दिनों से जबरदस्‍त तेजी का माहौल बना हुआ है। दो दिनों में सेंसेक्‍स में 1000 अंकों की तेजी देखने को मिल चुकी है। जिसकी वजह से आम निवेशकों को 5 लाख करोड़ रुपए से ज्‍यादा की कमाई हुई है।

Reliance, Carbon Zero देश के शीर्ष उद्योगपति मुकेश अंबानी और गौतम अडानी। (फोटो- इंडियन एक्सप्रेस)

दो दिन में शेयर बाजार में जबरदस्‍त रौनक देखने को मिल रही है। जहां रिलायंस इंडस्‍ट्रीज, टीसीएस और गौतम अडानी की कंपन‍ियों में अच्‍छी तेजी देखने को मिली है। वहीं दूसरी ओर आम निवेशकों की भी जबरदस्‍त कमाई हुई है। दो दि‍नों में निवेशक 5 लाख करोड़ रुपए से ज्‍यादा की कमाई कर चुके हैं। आज टीसीएस के शेयरों में डेढ़ फीसदी और रिलायंस के शेयरों में दो फीसदी की तेजी देखने को मिली है। जबकि अडानी ग्रीन की दो कंपन‍ियों ने 4 से 5 फीसदी की तेजी दि‍खाई है।

सेंसेक्‍स में दो दिनों में एक हजार अंकों की तेजी
बीते दो दिनों में शेयर बाजार का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्‍स करीब एक हजार अंकों की तेजी देख चुका है। आज सेंसेक्‍स 445 अंकों की तेजी के साथ 59744 अंकों पर बंद हुआ। जबकि एक दिन पहले सेंसेक्‍स में 550 से ज्‍यादा अंकों की तेजी देखने को मिली थी। वैसे बीते सप्‍ताहों में सेंसेक्‍स 60500 अंकों के करीब पहुंच गया था, जिसके बाद करीब 2 हजार अंकों की गिरावट देखने को मिली थी। अब दो ही कारोबारी सत्रों में सेंसेक्‍स में करीब एक हजार अंकों की तेजी देखने को मिल चुकी है।

निवेशकों को हुआ 5.17 लाख करोड़ रुपए का फायदा
आम निवेशकों का फायदा बीएसई के मार्केट कैप से किया जाता है। जब भी उसमें इजाफा होता है तो आम निवेशकों का फायदा माना जाता है। आंकड़ों पर बात करें तो दो दिनों में निवेशकों को 5.17 लाख करोड़ रुपए का फायदा हुआ है। जिसके बाद सेंसेक्‍स का मार्केट कैप 26478332.22 करोड़ रुपए हो गया है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में सितंबर ति‍माही के नतीजे आएंगे। जिसकी वजह से शेयर बाजार निवेशकों को और ज्‍यादा फायदा होगा।

आज टाटा, अंबानी, अडानी की कंपन‍ियों में जोरदार तेजी
आज टाटा ग्रुप की टीसीएस के शेयरों में अच्‍छी तेजी देखने को मिली है। बाजार बंद होने के बाद कंपनी के शेयर 1.66 फीसदी की तेजी के साथ 3833.70 रुपए पर पहुंए गए हैं। जल्‍द ही कंपनी का शेयर 4000 के लेवल को तोड़ सकता है। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 2610 रुपए पर बंद हुआ है। आज कंपनी के शेयर में दो फीसदी की तेजी देखने को मिली है। वहीं दूसरी ओर गौतम अडानी की 6 कंपन‍ियों में से 4 कंपनि‍यों के फ्लैट बंद हुए हैं। जबकि अडानी पॉवर में 5 फीसदी और अडानी ग्रीन के शेयरों में 4 फीसदी की तेजी देखने को मिली है।