टी20 ही नहीं वनडे में भी विराट कोहली से बेहतर कप्तान हैं रोहित शर्मा, दोनों फॉर्मेट में 10 प्रतिशत से ज्यादा है सक्सेस रेट

विराट कोहली के टी20 टीम की कप्तानी से इस्तीफा देने के बाद रोहित शर्मा के कप्तान बनने की अटकलें तेज हो गई हैं। अगर दोनों के कैप्टेंसी रिकॉर्ड की तुलना करें तो मुंबई इंडियंस के कप्तान भारतीय कप्तान से सक्सेस रेट में काफी आगे हैं।

rohit-sharma-captaincy-record-is-better-than-ipl-team-rcb-captain-virat-kohli-in-both-odi-and-t20-format-with-more-success-rate रोहित शर्मा ने वनडे में 10 में से 8 मैच अपनी कप्तानी में जीते हैं, विराट कोहली का सक्सेस रेट दोनों फॉर्मेट में रोहित से कम (Source: Twitter)

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को टी20 वर्ल्ड कप के बाद टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया है। उनके इस फैसले के बाद रोहित शर्मा के कप्तान बनने की अटकलें तेज हो गई हैं। वहीं अगर दोनों खिलाड़ियों के कप्तान के तौर पर रिकॉर्ड्स क्या हैं अगर उस पर नजर डालें तो इस मामले में हिटमैन कोहली से दोनों फॉर्मेट (वनडे और टी20) में काफी आगे हैं।

रोहित शर्मा का दोनों फॉर्मेट में भारत के मौजूदा कप्तान से ज्यादा सक्सेस रेट है। टी20 में रोहित का विनिंग पर्सेंटेज 13 प्रतिशत से ज्यादा है वहीं वनडे में भी मुंबई इंडियंस के कप्तान विराट कोहली से काफी आगे हैं।

क्या हैं दोनों खिलाड़ियों के कैप्टेंसी रिकॉर्ड ?

विराट कोहली के मुकाबले भारत के लिमिटेड ओवर के उपकप्तान रोहित शर्मा ने हालांकि कम मुकाबलों में कप्तानी की है लेकिन उनका सक्सेस रेट विराट से कहीं ज्यादा है। विराट कोहली ने भारत के लिए 45 टी20 मुकाबलों में नेतृत्व किया है जिसमें से उन्हें 27 मुकाबलों में जीत मिली है और 14 में हार। साथ ही दो-दो मुकाबले टाई और बेनतीजा रहे हैं। उनका टी20 की कप्तानी में सक्सेस रेट है 65.11 प्रतिशत। वहीं वनडे में विराट ने 95 में से 65 मुकाबले अपनी कप्तानी में जीते हैं और उनका सक्सेस रेट है 68.4 प्रतिशत।

अगर रोहित शर्मा के कैप्टेंसी रिकॉर्ड पर नजर डालें तो उन्होंने भारत के लिए 10 वनडे मुकाबलों में कप्तानी की है जिसमें से 8 बार भारत को जीत मिली है और दो बार हार। वनडे में उनका सक्सेस रेट है 80 प्रतिशत जो कोहली से तकरीबन 11.6 प्रतिशत ज्यादा है। तो टी20 में रोहित ने 19 बार टीम का नेतृत्व किया है जिसमें से 15 बार भारत को जीत मिली है। उनका टी20 में सक्सेस रेट है 78.94 प्रतिशत जो विराट कोहली से तकरीबन 13.8 प्रतिशत ज्यादा है।

केएल राहुल को टीम इंडिया का T20 कैप्टन बनाने की उठी मांग, भारतीय दिग्गज ने रोहित शर्मा नहीं प्रीति जिंटा के कप्तान का किया समर्थन

आईपीएल में भी विराट कोहली रोहित शर्मा से काफी पीछे हैं। मुंबई इंडियंस को रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में पांच बार आईपीएल चैंपियन बनाया है। तो विराट कोहली को आज तक आरसीबी को अपनी कप्तानी में चैंपियन बनाने का इंतजार है। आरसीबी के लिए विराट ने 132 में 66 मुकाबले हारे हैं और सिर्फ 62 मैच जीते हैं।

आपको बता दें विराट कोहली ने 2017 में महेंद्र सिंह धोनी के बाद भारत की लिमिटेड ओवर की कप्तानी संभाली थी। यूएई और ओमान में 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के बाद वे टी20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे।

हालांकि भारतीय क्रिकेट का इतिहास रहा है कि सभी फॉर्मेट में एक कप्तान अब अगर विराट टी20 की कप्तानी छोड़ते हैं तो ये भी अटकलें लगाई जा रही हैं कि वनडे में भी वे भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ सकते हैं जिसके बाद रोहित शर्मा को व्हाइट बॉल क्रिकेट का नियमित कप्तान बनाया जा सकता है लेकिन अभी इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई है। विराट कोहली ने कल अपने लेटर में लिखा भी था कि वे वनडे और टेस्ट में टीम की कप्तानी करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।