टॉफी से भी सस्‍ती हैं यह क्रि‍प्‍टोकरेंसीज, कम कमाई वाले भी कर सकते हैं निवेश

क्रि‍प्‍टोकरेंसी मार्केट में एक रुपए से सस्‍ती क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट में मौजूद हैं। क्रि‍प्‍टोकरेंसी शि‍ब की बात करें तो आज वो 0.000547 रुपए पर कारोबार कर रही है।

वर्चुअल करेंसी की दुनिया की कुछ क्रिप्‍टोकरेंसी ऐसी भी जिनकी कीमत एक कैंडी या यूं कहें कि एक टॉफी के बराबर या उनसे भी कम है। जिनमें निवेश कर कम कमाई करने वाले या हाउस होल्‍ड वुमेंस भी इसमें निवेश कर सकती हैं। लांग टर्म में अच्‍छा रिटर्न पा सकते हैं। आज हम आपके सामने ऐसी क्रि‍प्‍टोकरेंसी सामने लेकर आ रहे हैं, जिनकी कीमत दो रुपए या उससे भी कम हैं।

एक रुपए से भी है इनके दाम
बाजार में मौजूदा समय में आज भी एक रुपए की टॉफी अवेलेबल हैं। जबकि क्रि‍प्‍टोकरेंसी मार्केट में एक रुपए से सस्‍ती क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट में मौजूद हैं। क्रि‍प्‍टोकरेंसी शि‍ब की बात करें तो आज वो 0.000547 रुपए पर कारोबार कर रही है। जबकि विन के दाम 0.0496 हैं। डेंट की कीमत की बात करें तो मौजूदा समय में 0.477 रुपए पर कारोबार कर रहा है। जबकि बीटीटी की कीमत 0.33440 रुपए के आसपास है। वहीं हॉट के दाम 0.838 रुपए देखने को मिले हैं।

दो रुपए से भी कम है इन क्रि‍प्‍टोकरेंसी के दाम

क्रिप्‍टोकरेंसी के नाम कीमत (रुपए में)
श‍िब 0.000547
विन 0.0496
डेंट 0.477
बीटीटी 0.33440
हॉट 0.838
सीकेबी 1.16
आरईईएफ 1.90

सोर्स : यह डाटा वजीरएक्‍स एक्‍सचेंज से लिया गया है।

दो रुपए से कम है इनके दाम
वहीं दूसरी ओर वर्चुअल करेंसी की दुनिया में कुछ करेंसी ऐसी भी हैं जिनके दाम एक रुपए से ज्‍यादा हैं, लेकिन दो रुपए से कम है। जबकि आप बाजार में जाते हैं तो चॉकलेट कैंडी के दाम दो रुपए या उससे ज्‍यादा होते हैं। क्रिप्‍टोकरेंसी सीकेबी के दाम 1.16 रुपए हैं। आरईईएफ की कीमत 1.90 रुपए के आसपास है।

कम कमाई वाले भी कर सकते हैं निवेश
जानकारों की मानें तो यह वो करेंसी हैं जिनमें कम कमाई करने वाले भी निवेश कर सकते हैं। जिसमें स्‍कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले स्‍टूडेंट्स शामिल हो सकते हैं। वहीं घर का काम करने वाली हाउस होल्‍ड महिलाएं भी शामिल हो सकती हैं। जो एक एक रुपया जोड़कर अपने पास रखती हैं। वहीं वो लोग भी इनमें निवेश कर सकते हैं जिनकी सैलरी बेहद कम है।

ज्‍यादा नुकसान नहीं
एकसपर्ट के अनुसार ऐसी क्रिप्‍टोकरेंसी में निवेश करने से नुकसान गुंजाइश काफी कम रहती है, क्‍योंकि इनकी कीमत काफी कम होती हैं। अगर ऐसी क्रिप्‍टोकरेंसी की कीमत में ज्‍यादा उतार चढ़ाव भी देखने को मिलता है तो नुकसान ज्‍यादा नहीं होता है या यूं कहें कि ना के बराबर होता है। आपको बता दें क‍ि इनमें कुछ क्रिप्‍टोकरेंसी ऐसी भी हैं जिनकी लांच‍िंग को साल भर भी नहीं हुआ है।

क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट में बहार
वहीं बात बिटकॉइन की करें तो 5 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है। जिसके बाद दाम 49349 डॉलर हो गए हैं। वहीं इथेरियम के दाम में 9 फीसदी का इजाफा देखने को मिल रहा है जिसकी वजह से कीमत 3760 डॉलर के पार चली गई है। डॉगेकॉइन के दाम भी 8 फीसदी के इजाफे के साथ कारोबार कर रहा है। जिसके बाद दाम 0.2991441 डॉलर हो गए हैं।