ट्रैक्टर परेड हिंसाः सिंघु पर SHO को तलवार से जख्मी करने वाला अरेस्ट; लाल किला उपद्रव केस में 1 और गिरफ्तारी

लाल किला हिंसा मामले में ‘मोस्ट वांटेड’ व्यक्ति मनिंदर सिंह को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दिल्ली के पीतमपुरा के पास से गिरफ्तार किया।

delhi police

लाल किला हिंसा मामले में ‘मोस्ट वांटेड’ व्यक्ति मनिंदर सिंह को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दिल्ली के पीतमपुरा के पास से गिरफ्तार किया है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मंगलवार को मनिंदर सिंह उर्फ मोनी नाम के शख्स को गिरफ्तार किया। शख्स की गिरफ्तारी लाल किला हिंसा मामले में हुई है। बता दें कि मनिंदर सिंह हिंसा के मुख्य आरोपियों में से एक है। 26 जनवरी को किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान लाल किले पर हिंसा हुई थी।

वहीं, सिंघू बॉर्डर पर एक प्रदर्शनकारी द्वारा हमला किए जाने के बाद दिल्ली पुलिस के एक एसएचओ को मामूली चोटें आईं। प्रदर्शनकारी एक पुलिसकर्मी की कार छीनने की कोशिश कर रहा था। जब रोका गया, तो उसने एक तलवार से एसएचओ पर हमला किया। बाद में पुलिस ने उसे मुकरबा चौक से गिरफ्तार कर लिया था।

26 जनवरी को किसान यूनियनों ने दिल्ली में ट्रैक्टर परेड निकालने का फैसला किया था। किसान केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीन कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं। ऐसे में विरोध जाहिर करने के लिए ये परेड निकाली गई थी लेकिन उस दिन लाल किले पर हिंसा पेश आई।

जानकारी है कि 30 वर्षीय मनिंदर सिंह उर्फ मोनी दिल्ली के स्वरूप नगर में रहता है। पुलिस ने उसे पीतमपुरा में दबोचा। मनिंदर की गिरफ्तारी के बाद पुलिस को उसके घर से तलवारें बरामद हुई हैं। दिल्ली पुलिस के मुताबिक आरोपी मनिंदर सिंह 26 जनवरी को लाल किले पर तलवारें लहराता नजर आया था।

पुलिस ने बताया कि मामले में आरोपी से पूछताछ की जा रही है। बता दें कि 26 जनवरी को ट्रैक्टर परेड के दौरान नई दिल्ली में प्रदर्शनकारी किसान पुलिस के साथ भिड़ गए थे। उनमें से कई ट्रैक्टर लेकर लाल किले तक पहुंच गए और वहां दाखिल हो गए। उपद्रवियों ने  लाल किले की प्राचीर पर धार्मिक झंडा भी फहराया था। घटना में 500 से अधिक पुलिस कर्मी घायल हुए थे।

लाल किला हिंसा के संबंध में दर्ज की गई FIR में पुलिस ने आरोप लगाया कि 20 जिंदा कारतूसों के साथ दो मैगजीन प्रदर्शनकारियों ने दो कांस्टेबल से छीन ली थी। उपद्रवियों ने वाहनों को भी नुकसान पहुंचाया और दंगा-रोधी गियर लूट लिए थे।