तीन खाड़ी देशों में बैन हुई अक्षय कुमार की ‘Bell Bottom’, इतिहास के साथ छेड़छाड़ का आरोप

सऊदी अरब, कुवैत और कतर के सेंसर ने अक्षय कुमार की फ़िल्म पर ऐतिहासिक तथ्यों के साथ छेड़छाड़ का आरोप लगाया है। इन देशों ने कहा है कि फ़िल्म में दिखाए गए कुछ तथ्य गलत हैं।

akshay kumar, akshay kumar bell bottom, bell bottom release ban in gulf countries अक्षय कुमार की ‘Bell Bottom’ तीन खाड़ी देशों में रिलीज़ नहीं हो पाई है (Photo-Pen Indian Limited)

अक्षय कुमार की हालिया रिलीज़ फ़िल्म ‘Bell Bottom’ को दर्शकों और आलोचकों की मिली-जुली प्रतिक्रिया मिल रही है। दुनियाभर के सिनेमाघरों में रिलीज़ अक्षय की ये फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर बढ़िया प्रदर्शन कर रही है। लेकिन इसी बीच तीन खाड़ी देशों ने इसके कुछ सीन पर आपत्ति जताते हुए फ़िल्म को अपने देश में बैन कर दिया है।

सऊदी अरब, कुवैत और कतर के फ़िल्म सर्टिफिकेशन अथॉरिटी ने अक्षय कुमार की फ़िल्म पर ऐतिहासिक तथ्यों के साथ छेड़छाड़ का आरोप लगाया है। इन देशों ने कहा है कि फ़िल्म में दिखाए गए कुछ तथ्य गलत हैं।

1984 में विमान हाईजैकिंग की घटना पर आधारित इस फ़िल्म में अक्षय कुमार 210 लोगों को बचाते हैं। अक्षय कुमार फंसे यात्रियों को बचाने के लिए हाइजैकर्स के साथ बातचीत और फिर लड़ाई भी करते हैं।

लेकिन बॉलीवुड हंगामा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, विमान हाईजैक हो जाने पर सऊदी अरब के मंत्री रहे शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने स्थिति को संभाला था। लाहौर से हाईजैक विमान जब दुबई पहुंचा था तब शेख मोहम्मद ने ही हाइजैकर्स को पकड़ा था। अनुमान लगाया जा रहा है कि इसी बात को लेकर तीन खाड़ी देशों ने फ़िल्म की रिलीज़ पर रोक लगा दी है।

बहरहाल, अक्षय कुमार की फ़िल्म भारत में काफ़ी अच्छा कमाई कर रही है। रिलीज के तीन दिनों बाद फ़िल्म की कमाई 8.35 करोड़ तक पहुंच गई है। तीसरे दिन फ़िल्म ने 3 करोड़ की कमाई की। माना जा रहा है फ़िल्म को रक्षाबंधन का फायदा मिला है।

19 अगस्त को रिलीज हुई इस फ़िल्म को रंजीत एम तिवारी ने डायरेक्ट किया है। अक्षय के अलावा फिल्म में आदिल हुसैन, जैन खान दुर्रानी, वाणी कपूर, लारा दत्ता, हुमा कुरैशी, डेंजिल स्मिथ, डॉली अहलूवालिया, सुनीत टंडन मुख्य भूमिका में हैं। असीम अरोड़ा और परवेज शेख ने फ़िल्म को लिखा है।