तीसरे टेस्ट में भारत के लिए सिरदर्द बन सकता है प्रीती जिंटा का ये बल्लेबाज, 48 गेंद में शतक ठोक मचा चुका है तहलका

भारत के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में बुरी तरह हारने के बाद मेजबान इंग्लैंड की टीम में टी-20 स्पेशलिस्ट कहे जाने वाले डेविड मलान को शामिल गया है। IPL में प्रीति जिंटा की फ्रेंचाइजी पंजाब किंग्स से खेलने वाले इस बल्लेबाज की 3 साल बाद टेस्ट टीम में वापसी हुई है।

preity-zinta-ipl-team-punjab-kings-star-and-number-1-t20-batsman-dawid-malan-included-in-england-squad-for-third-test-ind-vs-eng तीसरे टेस्ट में भारत के लिए सिरदर्द बन सकता है प्रीती जिंटा का ये बल्लेबाज, 48 गेंद में शतक ठोक मचा चुका है तहलका (Source: Twitter)

भारत के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में बुरी तरह हारने के बाद मेजबान इंग्लैंड टीम अपनी बल्लेबाजी दुरुस्त करने में जुट गई है। सीरीज में 1-0 से पिछड़ने के बाद इंग्लैंड की टीम में टी-20 स्पेशलिस्ट कहे जाने वाले डेविड मलान को शामिल गया है। मलान को टीम में लगातार फ्लॉप चल रहे डॉमिनिक सिब्ली के स्थान पर जोड़ा गया है।

वहीं मलान के अलावा तेज गेंदबाज साकिब महमूद को भी इंग्लैंड ने अपने स्क्वॉड में चोटिल स्टुअर्ड ब्रॉड की जगह शामिल किया है। इंग्लैंड ने चोटिल तेज गेंदबाज मार्क वुड को 15 सदस्यीय टीम में बरकरार रखा है। टीम को उम्मीद है कि लीड्स में 25 अगस्त से शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट के लिए वह फिट हो जाएंगे।

इसके अलावा जैक क्राउली को भी इंग्लिश टीम में जगह नहीं दी गई है। वुड के संदर्भ में इंग्लैंड के मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड ने कहा, ‘‘पहले टेस्ट में दाएं कंधे में चोट लगने के बाद हमें उम्मीद है कि मार्क वुड फिट हो जाएगा। हमारी मेडिकल टीम उसके साथ काम कर रही है। जब हम लीड्स जाएंगे तो देखेंगे कि उसकी स्थिति कैसी है।’’

तीन साल बाद वापसी करेंगे मलान

आईपीएल में पंजाब किंग्स से खेलने वाले डेविड मलान तीन साल बाद टेस्ट टीम में वापसी कर रहे हैं। वह पिछला टेस्ट अगस्त 2018 में भारत के खिलाफ एजबस्टन में खेले थे जिसमें इंग्लैंड ने जीत दर्ज की थी।

इंग्लैंड के मुख्य कोच ने कहा, ‘‘डेविड मलान टेस्ट प्रारूप में वापसी के हकदार हैं। सभी प्रारूपों में उसे काफी अनुभव है और मुझे यकीन है कि अगर मौका मिलता है तो वह अपने घरेलू मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करेगा।’’

मलान के अगर अब तक के टेस्ट करियर पर नजर डालें तो उन्होंने अब तक 15 टेस्ट मैच खेले हैं। 26 पारियों में उनके नाम 724 रन दर्ज हैं। इसके अलावा उन्होंने एक शतक और 6 अर्द्धशतक भी लगाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर है 140 रन।

साकिब महमूद को टेस्ट पदार्पण का इंतजार है। 24 साल के इस तेज गेंदबाज को इंग्लैंड के श्रीलंका और भारत दौरे के दौरान रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल किया गया था। स्पिनर जैक लीच की टॉनटन लौटेंगे लेकिन वह मोईन अली के बैकअप के रूप में स्टैंडबाई खिलाड़ियों में शामिल रहेंगे। इंग्लैंड की टेस्ट टीम रविवार को लीड्स पहुंचेगी।

इंग्लैंड की टीम इस प्रकार है:

जो रूट (कप्तान), मोईन अली, जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टो, रोरी बर्न्स, जोस बटलर, सैम करन, हसीब हमीद, डैन लॉरेंस, साकिब महमूद, डेविड मलान, क्रेग ओवरटन, ओली रॉबिनसन और मार्क वुड।