तुम अपना करियर छोड़ दो- एयरहोस्टेस पर आ गया था संजय दत्त का दिल, शादी के लिए रखी शर्त तो छोड़ गई थी गर्लफ्रेंड

शा एक एयरहोस्टेस थीं। संजय दत्त शा से शादी भी करना चाहते थे लेकिन उनकी एक शर्त के कारण शा ने शादी से इनकार कर दिया था।

sanjay dutt, sanjay dutt first wife, sanjay dutt love story संजय दत्त चाहते थे कि उनकी होनेवाली पत्नी काम न करे, घर संभाले (Photo-Indian Express/File)

अभिनेता संजय दत्त को पहली ही फिल्म, ‘रॉकी’ से काफी लोकप्रियता हासिल हुई थी। इस फिल्म के कुछ सालों बाद उन्हें ‘नाम’ ऑफर हुई जिसकी शूटिंग के लिए वो फिलीपींस गए थे। संजय दत्त को फिलीपिंस में ही शा नाम की एक लड़की से प्यार हो गया। संजय शा के साथ जल्द ही रिलेशनशिप में आ गए। शा एक एयरहोस्टेस थीं। संजय दत्त शा से शादी भी करना चाहते थे लेकिन उनकी एक शर्त के कारण शा ने शादी से इनकार कर दिया था।

इस बात का ज़िक्र यासिर उस्मान ने संजय दत्त पर आधारित अपनी किताब, ‘संजय दत्त: द क्रेजी अनटोल्ड स्टोरी ऑफ़ बॉलीवुड बैड बॉय’ में किया है। उन्होंने अपनी किताब में लिखा है कि संजय दत्त ने शा को शादी के लिए प्रपोज किया और साथ ही यह शर्त भी रखी कि वो शादी के बाद अपना करियर छोड़ घर संभालेंगी। लेकिन शा को ये बात  पसंद नहीं आई और वो संजय दत्त से अलग हो गईं।

यासिर उस्मान लिखते हैं, ‘कहा जाता है कि संजय यह चाहते थे कि शा अपना करियर छोड़ दें और उनके साथ हो जाए लेकिन जल्दी ही शा ने यह फैसला कर लिया कि संजय के साथ उसका कोई भविष्य नहीं था।’ संजय दत्त इसके बाद अभिनेत्री किमी काटकर के साथ रिलेशनशिप में थे हालांकि जब वो ऋचा शर्मा से मिले तो उनकी तरफ आकर्षित हो गए।

ऋचा न्यूयॉर्क से भारत हिंदी फिल्मों में काम करने आईं थीं। उन्होंने ‘हम नौजवान’ जैसी एकाध फिल्मों में काम भी किया। ऋचा को पहली बार संजय दत्त ने अपनी ही किसी फिल्म के मुहूर्त में देखा था और वो उन पर मोहित हो गए थे। संजय बताते हैं कि वो पहली ही मुलाकात में ऋचा को पसंद करने लगे थे।

इसके कुछ समय बाद ऋचा ने उन्हें फ़ोन कर डेट पर चलने के लिए कहा था। यासिर उस्मान अपनी किताब में लिखते हैं कि संजय ऋचा की सादगी पर मोहित हो गए थे और वो उनसे शादी करना चाहते थे। लेकिन शादी के लिए वही उनकी पुरानी शर्त थी कि ऋचा शादी के बाद अपना करियर छोड़ देंगी। ऋचा ने उनकी शर्त को स्वीकार कर लिया और साल 1987  में दोनों ने शादी कर ली।

हालांकि संजय दत्त और ऋचा 1996 में अलग हो गए। संजय दत्त ने इसके दो सालों बाद रिया पिल्लई से शादी कर ली। साल 2008 में रिया और संजय अलग हो गए और उसी साल संजय ने मान्यता दत्त से शादी की।