तो आत्महत्या करेंगे रूस के रक्षा मंत्री? पुतिन के नेता ने यूक्रेन में मिली हार के बाद दी सलाह

हाइलाइट्स

खेरसॉन क्षेत्र में तैनात रूस के उप प्रमुख किरिल स्ट्रेमोसोव ने रक्षा मंत्री को आत्महत्या करने की दी सलाह
रमज़ान कादिरोव भी रूसी सेना को मिल रही हार से चिंतित होकर कर्नल-जनरल को कह चुके हैं बुरा भला
पूर्वी यूक्रेन के प्रमुख शहर लाइमन से रूसी सेना की वापसी के बाद से नाराज हुए हैं रूसी नेता

कीव. यूक्रेन में रूस के चल रहे ‘स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन’ में उम्मीद के मुताबिक सफलता नहीं मिलने पर भीतरखाने ही विरोध के सुर उठने लगे हैं. यूक्रेन के कब्जाए गए शहर में रूस द्वारा स्थापित नेता ने पुतिन के रक्षा मंत्री को शर्म के मारे आत्महत्या करने की सलाह दी है. न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक खेरसॉन क्षेत्र में तैनात रूस के उप प्रमुख किरिल स्ट्रेमोसोव ने कहा कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के रक्षा मंत्री सेर्गेई शोइगु को यूक्रेन युद्ध में हार के कारण सुसाइड कर लेना चाहिए.

अपने चार मिनट के वीडियो संदेश में किरिल स्ट्रेमोसोव ने मॉस्को में बैठे सेना के जनरल और मंत्रियों को फ्रंट लाइन की समस्याओं को समझने में विफल रहने के लिए सार्वजनिक रूप से लताड़ लगाई. उन्होंने रक्षा मंत्री को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि वास्तव में, कई लोग कहते हैं यदि वे एक रक्षा मंत्री होते, जिन्होंने ऐसी स्थिति की अनुमति दी, तो वे जिम्मेदार के रूप में खुद को गोली मार लेते.

हालांकि रूस में ऐसे सार्वजनिक तौर पर मंत्रियों को अपमानित नहीं किया जाता लेकिन यूक्रेन युद्ध में मिली एक बाद एक कई हार के चलते पुतिन के कुछ सहयोगियों ने सेना के शीर्ष जनरलों सहित मंत्रियों को फटकार लगाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है.

चेचन नेता भी भड़के
रूस के ऑटोनोमस क्षेत्र के नेता रमज़ान कादिरोव भी रूसी सेना को मिल रही हार से चिंतित होकर शीर्ष सैन्य अफसरों को फटकार लगा चुके हैं. यूक्रेन में लड़ने वाली एक निजी सेना की कमान संभालने वाले कादिरोव ने इससे पहले मांग की थी कि पूर्वी यूक्रेन में रूसी सेना के कमांडर से उनके पदक छीन लिए जाएं और उन्हें लड़ने के लिए अग्रिम पंक्ति में भेजा जाए. उन्होंने कर्नल-जनरल अलेक्जेंडर लापिन की आलोचना करते हुए उन्हें औसत दर्जे का कहा था. पूर्वी यूक्रेन के प्रमुख शहर लाइमन से रूसी सेना की वापसी के बाद से चेचन नेता ने सैन्य प्रमुखों के खिलाफ बोलना शुरू किया है.

Tags: Russia ukraine war, Vladimir Putin