दाऊद इब्राहिम के खास साथी की हुई कोरोना से मौत, 93 के मुंबई धमाकों के बाद भाग गया था पाकिस्तान

1993 में हुए बम ब्लास्ट के बाद फहीम मचमच ने भारत से भागने की कोशिश की थी लेकिन मुंबई पुलिस ने उसे मुंबई हवाई अड्डे पर गिरफ्तार कर लिया था। लेकिन बाद में वह भारत से भाग निकलने में सफल रहा।

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के ख़ास लोगों में शामिल गैंगस्टर फहीम मचमच की कोरोना से मौत हो गई। (एक्सप्रेस फोटो)

कोरोना की वजह से अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के ख़ास साथी गैंगस्टर फहीम मचमच की मौत हो गई। मुंबई पुलिस के सूत्रों के अनुसार फहीम मचमच की मौत पाकिस्तान के कराची में हुई। दाऊद इब्राहिम का ख़ास माना जाने वाला फहीम मचमच 93 के मुंबई धमाकों के बाद पाकिस्तान भाग गया था।

मुंबई के भिंडी बाजार का रहने वाला फहीम मचमच दाऊद के करीबी गैंगस्टरों में शामिल था। दाऊद के अलावा वह छोटा शकील का भी काफी खास था। फहीम के ऊपर मर्डर, हत्या की कोशिश, फिरौती और अन्य आपराधिक मामलों के कई केस दर्ज थे। भारतीय जांच एजेंसी लंबे समय से फहीम मचमच की तलाश कर रही थी। कहा जाता है कि फहीम मचमच हाल के दिनों में भी अपने गैंग के माध्यम से मुंबई में सक्रिय था और आपराधिक वारदातों को अंजाम देता था।

1993 में हुए बम ब्लास्ट के बाद फहीम मचमच ने भारत से भागने की कोशिश की थी लेकिन मुंबई पुलिस ने उसे मुंबई हवाई अड्डे पर गिरफ्तार कर लिया था। लेकिन बाद में वह भारत से भाग निकलने में सफल रहा। कहा जाता है कि फहीम मचमच दुबई के बाद पाकिस्तान चला गया था। सूत्रों के अनुसार वह बीते 7 सालों से पाकिस्तान में ही रह रहा था और उसका मुख्य ठिकाना कराची था।  

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दाऊद का ख़ास कहे जाने वाले फहीम मचमच को एक बार दाऊद ने जमकर हड़काया भी था। दरअसल साल 2019 में मुंबई पुलिस ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के भतीजे रिज़वान को रंगदारी वसूलने और धमकी देने के आरोप में गिरफ्तार किया था। जिसके बाद  दाऊद ने फहीम मचमच को फोन कर हड़काया था। 

कहा जा रहा था कि रिज़वान को पकड़वाने के पीछे फहीम मचमच का ही हाथ था। जिसके बाद दाऊद इब्राहिम ने फहीम मचमच को फोन किया था। दाउद इब्राहिम ने फहीम मचमच से गाली-गलौज की थी और उसके परिवार की अगली पीढ़ी को अपराध की दुनिया में ना घसीटने की हिदायत दी थी।