दिग्गजों की डुगडुगी: अड़े आदित्य चोपड़ा, पृथ्वीराज पर अक्षय पीछे हटे, शाहिद कपूर की समझदारी

कोरोना से जब देश के सिनेमाघर बंद हुए, तो ओवर द टॉप चैनलों की चल निकली।

(ऊपर)अक्षय कुमार,शाहिद कपूर (नीचे) आदित्य चोपड़ा। फाइल फोटो।

अड़े आदित्य चोपड़ा

कोरोना से जब देश के सिनेमाघर बंद हुए, तो ओवर द टॉप चैनलों की चल निकली। जब अमिताभ बच्चन की गुलाबो सिताबो और अक्षय कुमार की लक्ष्मी जैसी फिल्में ओटीटी पर आ गईं, तो उसके बाद दूसरे सितारों की फिल्में भी एक के बाद ओटीटी चैनलों पर आने लगी। मगर कुछ निमार्ताओं ने साफ कह दिया कि वे अपनी फिल्में ओटीटी पर रिलीज नहीं करेंगे और सिनेमाघरों के खुलने का इंतजार करेंगे। आदित्य चोपड़ा इनमें से एक थे। उन्हें ललचाने के लिए अमेजन प्राइम ने 400 करोड़ का आॅफर देते हुए चार फिल्में- शमशेरा, बंटी और बबली 2, पृथ्वीराज, जयेशभाई जोरदार- ओटीटी पर देने के लिए कहा, मगर आदित्य ने कहा कि वे अपनी फिल्में सिनेमाघरों में ही रिलीज करेंगे।

चतुर कारोबारी आदित्य जानते हैं अगर उनकी एक ही फिल्म वार टिकट खिड़की पर पांच सौ करोड़ कमाती है तो 400 करोड़ में चार फिल्में अमेजन को देना कौनसी समझदारी की बात है। अब चूंकि महाराष्ट्र में सिनेमाघर 22 अक्तूबर से खुलने जा रहे हैं, इसलिए यशराज फिल्म्स जल्द अपनी फिल्मों की रिलीज की घोषणा करेगी। हालांकि कंपनी में बहुत पहले ही घोषणा कर दी थी कि उसकी डॉ चंद्रप्रकाश द्विवेदी निर्देशित फिल्म पृथ्वीराज दीवाली पर रिलीज की जाएगी। 22 अक्तूबर से महाराष्ट्र में सिनेमाघरों के खुलने का फायदा पृथ्वीराज को मिलेगा।

पृथ्वीराज पर अक्षय पीछे हटे

पांच नवंबर को दीवाली पर अक्षय कुमार की फिल्म पृथ्वीराज सिनेमाघरों में रिलीज की घोषणा इसके निर्माता आदित्य चोपड़ा ने महीनों पहले कर दी थी। मगर अब बड़ी ही खामोशी के साथ इसे पीछे हटाया जा रहा है और करण जौहर तथा रोहित शेट्टी द्वारा अक्षय कुमार को लेकर बनाई गई सूर्यवंशी की दिवाली रिलीज के लिए रास्ता साफ किया जा रहा है। यह फिल्म बीते एक साल से बनकर तैयार पड़ी है मगर कोरोना महामारी और महाराष्ट्र में सिनेमाघरों के बंद होने के चलते रिलीज नहीं हो पा रही थी।

यह रोहित शेट्टी, करण जौहर ने मिलकर बनाई है और इसे रिलीज करने की जिम्मेदारी पीवीआर के साथ रिलायंस एंटरटेनमेंट निभा रही है। पृथ्वीराज पीछे हटेगी, यह तभी साफ हो गया था जब मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बातचीत करके बाहर निकले फिल्मवालों में रोहित शेट्टी ने घोषणा कर दी थी कि सूर्यवंशी दीवाली पर रिलीज की जाएगी। शेट्टी बॉलीवुड के नए नेता के तौर पर उभर रहे हैं। इसीलिए सिंगल स्क्रीन सिनेमाघर मालिक रोहित शेट्टी से गुहार लगा रहे हैं कि सूर्यवंशी रिलीज पर उनका ध्यान रखा जाए।

शाहिद कपूर की समझदारी

फिल्म सितारे शाहिद कपूर की फिल्म जर्सी को भी पृथ्वीराज के सामने दिवाली पर रिलीज करने की घोषणा की गई थी। मगर शाहिद समझ गए कि दिवाली पर अब पृथ्वीराज के बजाय सूर्यवंशी अक्षय को फिट किया जा रहा है।आदित्य चोपड़ा जैसा निर्माता इसके लिए रास्ता साफ कर रहा है, तो उनकी जर्सी सूर्यवंशी के शोर में दब जाएगी। लिहाजा वह भी पीछे हट गए। अब जर्सी दिवाली के बजाय 31 दिसंबर को रिलीज होगी।