दिलीप कुमार को मारने से घबरा रही थीं मुमताज, रिहर्सल के बाद भी नहीं कर पा रही थीं शूट; तब एक्टर ने दी थी ये सलाह

मुमताज ने बताया कि ‘राम और श्याम’ में दिलीप कुमार को मारने से उनके हाथ कांप रहे थे। रिहर्सल के बाद भी वह वो सीन नहीं कर पा रही थीं।

dilip kumar, mumtaz दिलीप कुमार के साथ एक सीन फिल्माने से घबरा रही थीं मुमताज (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर दिलीप कुमार और मुमताज ने फिल्म ‘राम और श्याम’ में साथ काम किया था। मुमताज उस वक्त फिल्मी दुनिया में नई थीं और इस फिल्म के लिए उनका नाम भी महमूद ने ही निर्देशक को सुझाया था। ‘राम और श्याम’ में एक सीन ऐसा भी था, जिसमें मुमताज को पीछे से दिलीप कुमार को थप्पड़ मारना था, लेकिन वह इसे फिल्माने से घबरा रही थीं। हालांकि एक्टर की एक सलाह से उन्हें काफी हिम्मत मिली और उन्होंने सीन को बखूबी फिल्माया भी था।

दिलीप कुमार से जुड़ी इस बात का खुलासा खुद मुमताज ने बॉम्बे टाइम्स को दिए इंटरव्यू में किया था। फिल्म के बारे में बात करते हुए मुमताज ने कहा था, “राम और श्याम’ में एक सीन था, जहां दिलीप साहब कुछ पढ़ते ही गुस्सा हो जाते हैं और मैं उनकी पीठ पर थप्पड़ मारते हुए कहती हूं, ‘बदतमीज तू इधर आकर बैठा है और वहां तेरी मां सारी दुनिया में तुझे ढूंढ रही है।”

मुमताज ने दिलीप कुमार से जुड़े इस किस्से को साझा करते हुए आगे बताया था, “मैं उन्हें मारते हुए भी कांप रही थी। हमने दो से तीन बार रिहर्सल भी की और दिलीप साहब भी लगातार मुझसे नेचुरल होने के लिए कह रहे थे। उन्होंने कहा, ‘अरे भाई यह फिल्म है। मार तू, ऐसा मार कि मैं हिल जाऊं। तू जरा जोर से मार, एक दम अड़ियल लड़की की तरह।”

मुमताज ने दिलीप कुमार की सलाह पर आगे कहा, “उनकी सलाह के बाद ही वह सीन वैसे हो पाया था, जैसे उसकी योजना बनाई गई थी।” बता दें कि फिल्म ‘राम और श्याम’ में मुमताज से पहले एक्ट्रेस सायरा बानो को कास्ट किया जा रहा था। लेकिन दिलीप कुमार ने उनके साथ काम करने से साफ इंकार कर दिया था।

दिलीप कुमार ने सायरा बानो से जुड़ी इस बात का खुलासा अपनी ऑटोबायोग्राफी में किया था। एक्टर ने बताया था, “सायरा के साथ काम करने से मैं इसलिए भी बचता था, क्योंकि मुझे लगता था कि मेरी एक्ट्रेस बनने के लिए वह काफी छोटी हैं।” वहीं सायरा बानो का इस मामले पर कहना था, “साहब का कहना था वो तो बच्ची है। मैं काम नहीं करूंगा। लेकिन मैंने भी ठान लिया और उसी साल अक्टूबर में मैंने उनसे शादी कर ली।”