दुनिया भर की फिल्मों को ‘ब्रह्मास्त्र’ ने पछाड़ा, बनाया ये नया रिकॉर्ड

अयान मुखर्जी का ‘ब्रह्मास्त्र’ (Brahmastra) कितनी मारक है इसका जवाब सबसे बेहतर वो एक्सपर्ट ही दे सकते हैं जो बॉक्स ऑफिस गणित का हिसाब लगाते हैं. शुक्रवार को रिलीज हुई  रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की इस फिल्म ने पहले दिन की कमाई से सभी को चौंका दिया था और 3 दिन में कई बड़े रिकॉर्ड्स तोड़ डाले हैं.

इंडिया में ‘ब्रह्मास्त्र’ ने पहले दिन 36 करोड़ से ज्यादा कलेक्शन (Brahmastra Box Office Collection) कर डाला, जिसकी उम्मीद रिलीज से एक हफ्ते पहले शायद किसी को न रही हो. लेकिन अयान मुखर्जी का बनाया अस्त्रों का ये यूनिवर्स सिर्फ देश ही नहीं, दुनिया भर में ऑडियंस को बहुत पसंद आ रहा है. पहले दिन वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर ‘ब्रह्मास्त्र’ ने करीब 75 करोड़ रुपये (Brahmastra Worldwide Collection) का ग्रॉस कलेक्शन किया.  

फिल्म की कमाई का ये तूफान यहीं नहीं रुका और अगले दो दिन भी जोरदार चलता रहा. दूसरे दिन फिल्म का वर्ल्डवाइड ग्रॉस कलेक्शन, पहले दिन के दोगुने से भी ज्यादा हो गया. दो दिन बाद ‘ब्रह्मास्त्र’ के लिए ये आंकड़ा 160 करोड़ पहुंच गया. अब तीसरे दिन की रिपोर्ट भी आ गई है और ब्रह्मास्त्र ने एक ऐसा रिकॉर्ड बना डाला है, जो अभी तक कोई बॉलीवुड फिल्म नहीं बना पाई. 

ब्रह्मास्त्र के वर्ल्डवाइड कलेक्शन ने किया टॉप 
वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर अपने पहले वीकेंड में ब्रह्मास्त्र ने करीब 225 करोड़ रुपये (28.25 मिलियन डॉलर) का ग्रॉस कलेक्शन कर डाला है. इसी के साथ ये वर्ल्डवाइड कलेक्शन में, इस वीकेंड की टॉप फिल्म बन गई है. ‘ब्रह्मास्त्र’ इस लैंडमार्क तक पहुंचने वाली पहली बॉलीवुड फिल्म है. इसके बाद दूसरे नंबर पर चीनी फिल्म ‘गिव मी फाइव’ (Give Me Five) है जिसने 21.50 मिलियन डॉलर का बिजनेस किया है. तीसरे पर, साउथ कोरिया की ‘कॉन्फिडेंशियल असाइनमेंट: इंटरनेशनल’ (Confidential Assignment 2: International) है, बीते वीकेंड इसने 19.50 मिलियन डॉलर का वर्ल्डवाइड बिजनेस किया.

फिल्ममेकर करण जौहर अपने प्रोजेक्ट को इस तरह दुनिया भर में टॉप करते देखकर आज बहुत खुश होंगे. 

रिकॉर्ड बनाने वाली तीसरी भारतीय फिल्म 
‘ब्रह्मास्त्र’ बॉलीवुड में बनी पहली फिल्म है जिसने वीकेंड कलेक्शन (Brahmastra Weekend Collection) से वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस चार्ट पर टॉप किया है. लेकिन सभी भारतीय फिल्मों की बात करें तो ये तीसरे नंबर पर है. ‘ब्रह्मास्त्र’ से पहले, साउथ सुपरस्टार विजय की फिल्म ‘मास्टर’ और एसएस राजामौली की ‘RRR’ ने भी वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर, अपना पहला वीकेंड टॉप किया था. 

अमेरिका में भी जमकर कमाई 
यूएस बॉक्स ऑफिस पर ‘ब्रह्मास्त्र’ ने सिर्फ 810 स्क्रीन्स से ही करीब 4.4 मिलियन डॉलर यानी लगभग 35.05 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया है. ये अमेरिका के बॉक्स ऑफिस पर किसी इंडियन फिल्म की चौथी सबसे बड़ी ओपनिंग है. इससे पहले यूएस बॉक्स ऑफिस पर सबसे बड़ी ओपनिंग करने वाली इंडियन फिल्में कुछ इस तरह हैं:
1. बाहुबली 2 – 10.4 मिलियन डॉलर
2. RRR – 9.5 मिलियन डॉलर 
3. पद्मावत – 4.5 मिलियन डॉलर

अब ये देखना दिलचस्प है कि पहले हफ्ते में ‘ब्रह्मास्त्र’ का वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन क्या नए रिकॉर्ड बनाता है. इधर भारत की बात करें तो फिल्म ने ओपनिंग वीकेंड में, बॉक्स ऑफिस पर करीब 122 करोड़ रुपये का कलेक्शन कर डाला है.