देश के 10 कुख्यात गैंगस्टर, कई राज्यों में फैला रखा है आतंक, अब फिनिश होगा इनका गेम?

नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने सोमवार (12 सितंबर) को देशभर में कुख्यात गैंगस्टर्स के ठिकानों पर छापेमारी की. ये छापे 10 गैंगस्टर्स के 60 से ज्यादा ठिकानों पर मारे गए. इनमें से कई जेल में बैठकर गैंग चला रहे हैं तो कई पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI के साथ मिलकर काम करने से बाज नहीं आ रहे हैं.

दरअसल, इन गैंगस्टर्स के हौसले इतने बुलंद हो गए थे कि ये विदेश में बैठकर या जेल से ही साजिशें रचने लगे थे. हाल ही में सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में भी ये थ्योरी सामने आई थी. इस मामले की जांच करने पर पुलिस को पता चला था कि गोल्डी बराड़ नामक गैंगस्टर ने कनाडा से बैठकर मूसेवाला की हत्या की साजिश रची. 

तिहाड़ जेल में बंद लॉरेंस बिश्नोई नामक गैंगस्टर की भी इसमें मुख्य भूमिका थी. ये गैंग्स पुलिस के साथ-साथ जांच एजेंसियों के लिए भी सिरदर्द बन गये थे. इन गैंगस्टर्स का नेटवर्क दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, हरियाणा समेत कई राज्यों में है. इस लिस्ट में जितेंद्र गोगी भी शामिल है, जिसकी हत्या रोहिणी कोर्ट में हो चुकी है, लेकिन इसका गैंग पूरी तरह से एक्टिव है.

अमेरिका

NIA ने कहां-कहां मारी रेड?

गैंगस्टर काला राणा के यमुनानगर स्थित घर पर एनआईए और एसटीएफ ने रेड मारी है. काला राणा के घर की तरफ जाने वाले रास्तों पर पुलिस का सख्त पहरा है. एनआईए के वरिष्ठ अधिकारी के साथ हरियाणा टास्क फोर्स के अधिकारी घर के अंदर तलाशी ले रहे हैं. कुछ दिन पहले ही राणा को एसटीएफ अंबाला ने कोर्ट में पेश कर 5 दिन का रिमांड पर लिया था. उसे दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल थाइलैंड से डिपोर्ट करवा कर लाई थी. राणा काला जठेड़ी गैंग से जुड़ा है.

नीरज बवाना उर्फ नीरज सहरावत के यहां भी छापा पड़ा है. सूत्रों के मुताबिक, नीरज बवाना और इसके गैंग का लारेंस बिश्नोई से गैंगवार भी चलता है.बवाना गैंग ऐसा गैंगस्टर जिसे अपराध की दुनिया के लोग ‘दिल्ली का दाऊद’ भी कहते हैं. नीरज बवाना जेल में है लेकिन गुर्गों की बदौलत उसका खौफ अब भी बरकरार है. पंजाबी सिंगर से नेता बने सिद्धू मूसेवाला की हत्या के कुछ घंटे बाद ही दिल्ली के गैंगस्टर नीरज बवाना ने लारेंस बिश्नोई गैंग से बदले का ऐलान कर सनसनी मचा दी थी.

काला जठेड़ी के दिल्ली के झड़ौदा कलां में स्थित घर पर भी NIA ने रेड की. इसके अलावा दिल्ली की जेल में बंद टिल्लू ताजपुरिया के अलीपुर में स्थित ताजपुर गांव के घर पर भी छापा पड़ा है. टिल्लू ने जेल में रहते हुए रोहिणी कोर्ट में जितेंद्र गोगी की हत्या करवाई थी.

लारेंस बिश्नोई के पंजाब के धुतरावाला स्थित घर पर NIA ने रेड मारी है. बिश्नोई पर सलमान खान पर 2 बार हमले की साजिश रचने, विदेशों से हथियार मंगाने और सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल होने का आरोप है.

कौशल चौधरी के गुरुग्राम में भी स्थित ठिकानों पर भी रेड हुई है. कौशल चौधरी बंबिहा गैंग से जुड़ा हुआ है. इसके अलावा, गैंगस्टर अमित डागर और संदीप बंदर के घर पर भी NIA ने छापेमारी की है.

गैंगस्टर रवि राजगढ़ के पंजाब के खन्ना जिले के राजगढ़ गांव में स्थित घर पर भी छापा पड़ा है. एनआईए की टीम रवि के घर को चारों तरफ से घेरकर तलाशी ले रही है.

गोल्डी बराड़ के मुक्तसर में मौजूद घर और जग्गू भगवानपुरिया के बटाला वाले घर पर भी छापे पड़े हैं. इसके अलावा अमृतसर में शुभम के घर पर भी रेड हुई है.

इन गैंगस्टर्स पर लगाया गया है UAPA

गोल्डी बराड़, लॉरेंस बिश्नोई, अनमोल विश्नोई, सिराज मिंटू , मोनू डागर, संदीप सिंह, सुखजीत सिंह, प्रियव्रत फौजी, दीपक भिवानी, जगदीप सिंह , जगरूप सिंह, मनप्रीत सिंह, मनमोहन सिंह, चरणजीत सिंह, नसीब, बलदेव सिंह, पवन बिश्नोई, कशिश, केशव कुमार, पवन नेहरा, अंकित, सचिन चौधरी, संदीप, मनप्रीत सिंह, प्रभदीप सिंह, दीपक मुंडी, मनप्रीत सिंह भाऊ, सतबीर सिंह, बिट्टू सिंह, जोगिंदर सिंह उर्फ जोगा, सचिन थापन.