देसी ऐप Sandes सबके लिए शुरू, जानें क्यों बनाया WhatsApp जैसा मैसेजिंग ऐप

National Informatics Centre ने इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप संदेस (Sandes) ऐप लॉन्च कर दिया गया है, जो WhatsApp का विकल्प बनकर उभरेगा। यह ऐप एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स दोनों इस्तेमाल कर सकेंगे।

Sandes, Sandes app, ios, andorid, apk file

National Informatics Centre ने इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप संदेस (Sandes) ऐप लॉन्च कर दिया गया है, जो WhatsApp का विकल्प बनकर उभरेगा। ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर की मदद से इसे इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसे एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स अपने फोन में इस्तेमाल कर सकते हैं। फीचर के लिहाज से देखें तो संदेस ऐप अन्य मैसेजिंग एप की तरह दिखाई देता है।

NIC ने क्यों तैयार किया instant messaging platform
दरअसल, मार्च 2020 में कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए लॉकडाउन की घोषणा की गई थी। इसके बाद केंद्र सरकार के बहुत से कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम कार्य कर रहे थे तब सरकार को महसूस हुआ कि सुरक्षित कम्यूनिकेशन के लिए भारत का खुद का एक इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप होना चाहिए, ताकि कर्मचारियों और सरकारी अधिकारियों के बीच भेजे गए किए मैसेज का गलत इस्तेमाल न किया जाए। इसके बाद बीते साल अगस्त माह में एनआईसी ने ऐप का फर्स्ट वर्जन लॉन्च किया था ताकि केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारी आपस में उसका इस्तेमाल कर सकें।

how to download Sandes app
Sandes ऐप आईओएस और एंड्रॉयड दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इस ऐप के लिए आपके फोन में एंड्रॉयड वर्जन 5.0 या उससे ऊपर का वर्जन होना चाहिए। वहीं आईफोन यूजर्स भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन उनके पास IOS 12 या उससे ऊपर का वर्जन होना चाहिए।

आईफोन उपयोगकर्ता इसे एप स्टोर से आराम से डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं गूगल प्ले स्टोर पर ये ऐप मौजूद नहीं है। लेकिन आप चाहें तो Gims.gov.in वेबसाइट पर जाकर आप एंड्रॉयड वर्जन डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं।

Sandes के कैसे हैं फीचर्स
वॉट्सऐप की ही तरह संदेस एक इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस ऐप है। देखने में यह बाजार में मौजूद अन्य मैसेजिंग एप की तरह ही लगता देता है। ऐप पर चैट और ग्रुप चैट के साथ-साथ ऑडियो और वीडियो कॉलिंग का सिस्टम भी मौजूद हैं। व्हाट्सएप की तरह इस एप पर भी टेक्स्ट, फोटो और वीडियो शेयर किए जा सकते हैं।