दोस्ती को सलाम! पीएम शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होंगे पीएम नरेंद्र मोदी, जानें प्लान

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 27 सितंबर को जापान (Japan) के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Ex PM Shinzo Abe) के राजकीय अंतिम संस्कार (State Funeral) में शामिल होने के लिए जापान जाएंगे. विदेश मंत्रालय (MEA) ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस बात की जानकारी दी हैं. पीएम मोदी का शिंजो आबे के साथ करीबी संबंध थे. आपको बतादें दोनों के बीच काफी अच्छे संबंध रहे हैं. 27 सितंबर को आबे का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी अपनी यात्रा के दौरान जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से अलग से मुलाकात करेंगे.

एक रिपोर्टों के अनुसार, टोक्यो के निप्पॉन बुडोकन में राज्य के अंतिम संस्कार में लगभग 6,400 लोगों के शामिल होने की उम्मीद है, जिसमें कई देशों के सम्माननीय व्यक्ति भी शामिल हैं. हाल ही में जापान के मौजूदा प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में कई देशों के कई सम्माननीय लोग शामिल होंगे जैसे अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस और कई अन्य.  अमेरिका उपराष्ट्रपति के प्रवक्ता  कस्टर्न एलन ने बताया कि आबे के अंतिम संस्कार में जो बाइडेन की और से अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस टोक्यो के लिए उड़ान भरेगी. जापानी सरकार के अनुसार आबे सबसे लंबे समय तक रहने वाले प्रधानमंत्री और सबसे सफल नेता थे. इसलिए आबे के लिए यह राजकीय अंतिम संस्कार योजना बनाई गई हैं.

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप का एक और कमाल, 3 दशक बाद नेप्च्यून रिंग्स की सबसे साफ तस्वीर, आपने देखी क्या?

शिंजो अबे के साथ मेरा लगाव कई साल पुराना है

पीएम मोदी ने कहा कि, शिंजो अबे के साथ मेरा लगाव कई साल पुराना है. मैं गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान से उन्हें जानता था और मेरे पीएम बनने के बाद भी हमारी दोस्ती जारी रही. अर्थव्यवस्था और वैश्विक मामलों पर उनके दृष्टिकोण ने हमेशा मुझ पर गहरी छाप छोड़ी. मोदी ने एक ट्वीट में कहा था कि मेरे प्रिय मित्रों में शुमार शिंजो आबे के दुखद निधन से मैं हैरान और दुखी हूं और इसे व्यक्त करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं. वह एक शीर्ष वैश्विक राजनेता, एक उत्कृष्ट नेता और एक अद्भुत प्रशासक थे. उन्होंने जापान और विश्व को एक बेहतर स्थान बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया.आबे की हत्या के बाद पीएम मोदी ने भारत में एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की.

8 जुलाई को जापानी शहर नारा में एक कैंपेन के दौरान हमला किया

पूर्व जापानी पीएम शिंजो आबे पर 8 जुलाई को जापानी शहर नारा में एक कैंपेन के दौरान हमला किया गया था. पुलिस ने बताया कि हमले में पीछे से गोली लगने के बाद वह होश में थे, लेकिन अस्पताल ले जाने के दौरान उनकी हालत गंभीर हो गई. बाद में उन्हें अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया.

Tags: Japan, Narendra modi, Shinzo Abe, Tokyo