नई ऊंचाई पर मुकेश अंबानी की रिलायंस, दो महीनों में निवेशकों को दिया जबरदस्‍त रिटर्न

बीते दो महीने में रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयरों ने निवेशकों को करीब 26 फीसदी का रिटर्न दिया है। जबकि आज कंपनी के शेयर 2623 रुपए के साथ नई ऊंचाई पर पहुंच गए हैं।

mukesh ambani मुकेश अंबानी ने शुक्रवार को इंटरनेशनल क्लाइमेट समिट 2021 को संबोधि‍त किया। (Photo Indian Express)

बीते दो महीनों में रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयरों की जबरदस्‍त खरीदारी देखने को मिल रही है। जिसकी वजह से कंपनी के शेयर आज ऑल टाइम हाई पर हैं। वहीं दूसरी ओर रिलायंस पीपी के शेयरों रिकॉर्ड हाई पर आ गए हैं। जिसके बाद दोनों कंपनि‍यों का कुल मार्केट कैप मिलाकर 17.50 लाख करोड़ रुपए के करीब पहुंच गया है। जहां रि‍लायंस ने प्रमोटर्स को तो कमाई कराई ही है, वहीं दूसरी ओर निवेशकों को भी मालामाल करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंची रिलायंस
मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर 2623 रुपए के साथ रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं। मौजूदा समय में कंपनी के शेयर 1.42 फीसदी गिरावट के साथ 2572 पर कारोबार कर रहे हैं। वहीं पार्टली पेडअप शेयरों की बात करें तो आज इन शेयरों की कीमत 1971.85 रुपए के रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं। वैसे मौजूदा समय में इन शेयरों में दो फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट 1920.15 रुपए पर कारोबार कर रहा है।

17.50 लाख करोड़ के करीब पहुंचा कंपनी का मार्केट कैप
रिलायंस इंडस्‍ट्रीज और रिलायंस पीपी दोनों मिलाकर कंपनी का मार्केट कैप 17.50 लाख करोड़ रुपए के करीब पहुंच गया है। जब रिलायंस इंडस्‍ट्रीज का शेयर रिकॉर्ड हाई पर था तो कंपनी का मार्केट कैप 16,62,835.93 लाख करोड़ रुपए पर आ गया था। वहीं रिलायंस पीपी का मार्केट कैप 83,159.83 करोड़ रुपए था। अगर इन दोनों मिला दिया जाए तो कारोबारी सत्र के दौरा कंपनी का मार्केट कैप 17,45,995.77 करोड़ रुपए पर आ गया।

दो महीने में 26 फीसदी का उछाल
रिलायंस इंडस्‍ट्रीज उन पांच टॉप गेनर में से एक है जिन्‍होंने दो महीने में जबरदस्‍त रिटर्न दिया है। मुकेश अंबानी की रिलायंस ने निवेशकों को दो महीने में 26 फीसदी का रिटर्न दिया है। इस दौरान रिलांयस के से ज्‍यादा बजाज फ‍िनसर्व, एनटीपीसी, बजाज फाइनेंस और एचसीएल टेक्‍नोलॉजी ने रिटर्न दिया है। दो महीने में कंपनी के शेयरों में 534 रुपए का इजाफा देखने को मिला है।

आज शेयर बाजार में गिरावट
आज शेयर बाजार में जबरदस्‍त मुनाफा वसूली देखने को मिली है। बांबे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्‍स 620 अंकों की गिरावट के साथ 59126 अंकाें पर कारोबार कर रहा है। जबकि सोमवार और मंगलवार दोनों दिनों को मिला सेंसेक्‍स में करीब 1000 अंकों का उछाल देखने को मिला था। जानकारों की मानें तो मौजूदा समय में शेयर बाजार पीक है। लोगों की ओर से मुनाफावसूली आम बात है। जानकारों का कहना है कि सेंसेक्‍स 66000 अंकों को पार कर सकता है।