नया आधार कार्ड बनवाने से लेकर गुम होने तक, जो भी हैं समस्या इस नंबर पर करें कॉल

Aadhaar card customer care number: आधार कार्ड को लेकर अक्सर कुछ लोगों के मन में कुछ सवाल होते हैं, जिनके लिए लिए वे अब एक विशेष नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

aadhaar card customer care number, aadhaar card helpline number आधार कार्ड को लेकर है कोई भी सवाल, यहां मिलेगा जवाब। फाइल फोटो।

आधार कार्ड की अहमियत किसी से छिपी नहीं हैं। इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने से लेकर बैंक अकाउंट खुलवाने, बच्चे का स्कूल में दाखिला कराने से लेकर पीएफ से पैसा निकालने तक सभी जगह पर आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। ऐसे में आधार कार्ड को लेकर हमारे मन में ढेरों सवाल आते हैं, जिनका जवाब खोजने के लिए हम इंटरनेट और न जाने किन लोगों की मदद लेते हैं।

आधार से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या को सुलझाने के लिए आप कस्टमर केयर पर कॉल कर सकते हैं। आधार नंबर जारी करने वाले संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर ट्वीट करके एक कस्टमर केयर की जानकारी दी है। UIDAI ने हाल ही में हैशटैग आधार हेल्पलाइन लिखकर एक ट्वीट किया था, जिसमें एक नंबर की जानकारी दी गई है, जो 1947 है। यह टोल फ्री नंबर है। इस पर आधार संबंधित किसी भी समस्या का सामाधान पाने के लिए कॉल किया जा सकता है।

मुख्यः चार प्रकार के होते हैं आधार कार्ड

आधार लेटर के बारे में हम सब जानते हैं क्योंकि सबसे पहले वही हमारे घर पर पोस्ट के माध्यम से आता है। लेकिन क्या आपको पता है कि इसके अलावा भी तीन अन्य और आधार कार्ड के रूप हैं। आइये जानते हैं, उनके बारे में।

आधार लेटर

UIDAI घर पर पोस्ट की मदद से जो आधार कार्ड भेजती है, उसके बार में हम सभी जानते हैं। यह एक मोटे रंगीन कागज पर तैयार किया जाता है। इस पर आधार नंबर, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर और घर के पते की जानकारी प्रिंट की जाती है।

PVC आधार कार्ड

पीवीसी आधार कार्ड एक कॉम्पैक्ट साइज का आधार कार्ड है। इसका साइज एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ट की तरह ही होता है। साथ ही इसमें होलोग्राम और क्यूआर कोड आदि भी लगाए जाते हैं। इस आधार कार्ड को UIDAI की वेबसाइट पर जाकर सिर्फ 50 रुपये अदा करके घर मंगवा सकते हैं।

e-Aadhaar

ई आधार का मतलब इलेक्ट्रोनिक आधार कॉपी है, जो पासवर्ड की सुरक्षा के साथ आती है। इसे यूजर्स फोन में या फिर अन्य किसी डिवाइस में सुरक्षित करके रख सकता है और इसे मुफ्त में UIDAI वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

m-Aadhaar

m-Aadhaar एक ऐप है। इसके अंदर आधार कार्ड सुरक्षित रहता है। इस एप को मुफ्त में गूगल प्लेस्टोर से इंस्टॉल किया जाता है। इस एप में आधार नंबर की डिटेल एक बार भरकर उसे सेव की जा सकती है। बताते चलें कि m-Aadhaar मोबाइल में ही QR कोड के रूप में सुरक्षित रहता है और जरूरत पड़ने पर QR कोड को स्कैन कर आधार कार्ड को देखा जा सकता