नहीं चाहते कि और कोई देखे आपके फोन में सेव्ड फोटो तब इस जगह छिपाकर रख सकते हैं; सीखें- तरीका

जो फोटो, वीडियो या डेटा आप इस ऐप पर सेव कर के या छिपा कर रखेंगे, वे आपके फोन की गैलरी में नहीं नजर आएगा।

calculator, tech news, jansatta news तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

स्मार्टफोन की प्राइवेसी (निजता) को लेकर बड़े चिंतित रहते हैं…चाहते हैं कि कोई और आपके फोन में सेव्ड फाइल्स-डॉक्यूमेंट्स न देख पाए? तब आप उन्हें फोन में रखकर भी दूसरों से छिपाए रख सकते हैं। आपको इसके लिए न तो किसी अतिरिक्त फोल्डर की जरूरत पड़ेगी और न फाइल ट्रांसफर प्रोसेस की। आपको इसके लिए सिर्फ एक छोटा सा जुगाड़ अपनाना होगा।

दरअसल, आप अपने फोटो और वीडियो आदि खास किस्म के कैलकुलेटर वाले ऐप में छिपाकर रख सकते हैं। ये ऐप प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगी। चूंकि, कैलकुलेटर का काम होता है आपके छोटे-मोटे और पेंचीदे हिसाब को आपके लिए समय रहते सरल बनाना। ऐसे में अगर आप भी कैलकुलेटर वाले इन सेफ वॉल्ट ऐप्स में अपना डेटा छिपाकर रखेंगे, तब शायद ही किसी का ध्यान वहां डेटा खोजने पर जाएगा।

रोचक बात यह है कि यह कैलकुलेटर ऐप खोलने पर शुरुआत में कैलकुलेटर जैसा ही इंटरफेस खुलता और यह वैसा काम भी करता है, जबकि पर्सनल डेटा एक्सेस करने के लिए हर बार पासवर्ड डालना पड़ता है। सीक्रेट कोड डालने के बाद ही कैलकुलेटर वाले इस ऐप में डेटा को देखा जा सकेगा।

कैसे और किस नाम से ढूंढे?: Play Store पर “कैलकुलेटर हाइड ऐप” सर्च करेंगे, तो आपको ढेर सारे ऑप्शंस मिल जाएंगे। हालांकि, इस दौरान अपने मतलब का ऐप चुनने से पहले आप उस ऐप की रेटिंग आदि जरूर चेक कर लें। फिर उसे इंस्टॉल करने के बाद पासवर्ड सेट कर लें। इस ऐप पर जब सही पासवर्ड डाला जाएगा, तभी डेटा को एक्सेस करने दिया जाएगा। वरना सिर्फ कैलकुलेटर के बेसिक फंक्शंस (मूल काम) को ही इस्तेमाल किया जा सकेगा।

जो फोटो, वीडियो या डेटा आप इस ऐप पर सेव कर के या छिपा कर रखेंगे, वे आपके फोन की गैलरी में नहीं नजर आएगा। वह सीधे उसी कैलकुलेटर ऐप में पासवर्ड डालने के बाद नजर आएगा।