नाइजीरिया के चर्च में भगदड़ से 31 लोगों की मौत, मरने वालों में ज्यादातर बच्चे

लागोस (नाइजीरिया). नाइजीरिया के दक्षिण-पूर्व में स्थित शहर पोर्ट हरकोर्ट में शनिवार को एक चर्च कार्यक्रम के दौरान भगदड़ मचने से कम-से-कम 31 लोगों की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए. सीएनएन ने पुलिस और सुरक्षा अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी दी. शनिवार तड़के चर्च में भोजन ग्रहण करने पहुंचे सैकड़ों लोगों ने गेट तोड़ दिया, जिससे भगदड़ के हालात पैदा हो गए. घटना में मरने वालों में अधिकांश बच्चे थे.

नाइजीरिया के नागरिक सुरक्षा कोर के एक क्षेत्रीय प्रवक्ता ओलुफेमी अयोडेल के मुताबिक यह दुखद घटना एक स्थानीय पोलो क्लब में हुई, जहां पास के किंग्स असेंबली चर्च ने उपहार दान अभियान का आयोजन किया था. सीएनएन ने उनके हवाले से कहा, “उपहार का सामान बांटने की प्रक्रिया के दौरान भीड़भाड़ के कारण भगदड़ मच गई. हताहतों में ज्यादातर बच्चे थे.”

‘गेट बंद होने के बावजूद भीड़ ने कार्यक्रम स्थल में घुसने की कोशिश की’
सीएनएन ने राज्य पुलिस की प्रवक्ता ग्रेस वोयेंगिकुरो इरिंगे-कोको के हवाले से बताया कि जब भगदड़ हुई तब उपहार देने की प्रक्रिया शुरू भी नहीं हुई थी. वोयेंगिकुरो इरिंगे-कोको ने कहा कि गेट बंद होने के बावजूद भीड़ ने जबरन कार्यक्रम स्थल में प्रवेश किया और इसी वजह से वहां भगदड़ मच गई. वोयेन्गिकुरो इरिंगे-कोको ने कहा, “31 लोगों की मौत की पुष्टि की गई है. घटना के बाद सात घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.”

Tags: Nigeria

FIRST PUBLISHED : May 28, 2022, 20:39 IST