नाटो ने तेजी से बदलते सुरक्षा परिदृश्य के अनुसार बदलाव को अपनाया है: बाइडेन

मैड्रिड: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने बृहस्पतिवार को कहा कि नाटो सैन्य गठबंधन ने दुनियाभर में तेजी से बदलते सुरक्षा हालात के अनुरूप खुद को ढालकर बदलाव को अपनाया है.

उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के एक सम्मेलन के समापन पर आयोजित पत्रकार वार्ता में बाइडन ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि हम सब इस बात को मानेंगे कि यह एक ऐतिहासिक नाटो सम्मेलन रहा है.’’

बाइडन ने कहा कि इससे पहले नाटो ने अपनी रणनीतिक अवधारणा को 12 साल पहले अद्यतन किया था जिसमें रूस को साझेदार के तौर पर अंकित किया गया था और दस्तावेज में चीन का उल्लेख भी नहीं था.

उन्होंने कहा, ‘‘तब से दुनिया बहुत बदल गयी है.’’ बाइडन ने कहा, ‘‘यह सम्मेलन हमारे गठबंधनों को मजबूत करने और हमारे सामने आ रहीं चुनौतियों से निपटने के बारे में था.’’

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने शिखर सम्मेलन के अंतिम दिन कहा कि उनका प्रशासन जल्द ही रूस के आक्रमण से लड़ने के लिए यूक्रेन को 80 करोड़ अमेरीकी डालर की सुरक्षा सहायता प्रदान करेगा. बाइडन ने कहा कि नयी सहायता में उन्नत वायु रक्षा प्रणाली, काउंटर बैटरी रडार और हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम या एचआईएमएआरएस के लिए अतिरिक्त गोला बारूद शामिल होगा, जिसे प्रशासन पहले ही यूक्रेन भेज चुका है.

Tags: Joe Biden, NATO

FIRST PUBLISHED : July 01, 2022, 00:07 IST