नोएडा के विधायक पंकज सिंह पीपीएफ और बांड दोनों में लगाया है रुपया, कुछ इस तर‍ह करते हैं कमाई

देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह ने पहली बार यूपी विधानसभा चुनाव 2017 में राजनीति में कदम रखा और बीजेपी की परंपरागत सीट नोएडा से विधायक बन गए। आइए आपको भी बताते हैं वो किस तरह से कमाई करते हैं।

राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह यूपी के नोएडा से विधायक हैं। पंकज सिंह की पत्नी सुषमा इंटरनेशनल लेवल की शूटर हैं। वही पंकज सिंह के ससुर का नाम नारायण सिंह राणा है। राणा उत्तराखंड में राजनीति करते हैं।

अगर यह बात भूल भी जाएं कि नोएडा के विधायक पंकज देश के डिफेंस मिनिस्‍टर राजनाथ सिंह बेटे हैं तो भी वो एक स्‍मार्ट इंवेस्‍टर्स हैं। यह बात उनके इलेक्‍शन एफिडेविट से भी साबित होती है। जहां उन्‍होंने प्राइवेटली पीपीएफ में निवेश किया हुआ है। वहीं उन्‍होंने बांड में भी इंवेस्‍ट किया हुआ है। इसके अलावा एलआईसी और प्राइवेट इंश्‍योरेंस कंपनी ने लाइफ इंश्‍योरेंस पॉलिसी में इंवेस्‍टमेंट किया हुआ है। आइए आपको भी बताते हैं कि उन्‍होंने कितना रुपया कहां लगाया हुआ है।

पीपीएफ और बांड में किया निवेश : 2017 के चुनावी एफ‍िडेविट के अनुसार पंकज सिंह ने प्राइवेटली पीपीएफ अकाउंट में निवेश किया हुआ है। एफ‍िडेविट के अनुसार उन्‍होंने पीपीएफ अकाउंट में 13.31 लाख रुपए का निवेश किया हुआ है। वहीं जीपीओ इंफ्रस्‍ट्रक्‍चर बांड में 30 हजार रुपए का निवेश किया हुआ है। उन्‍होंने किसी सरकारी योजना में किसी तरह का निवेश नहीं किया है।

लाइफ इंश्‍योरेंस में लगाया हुआ रुपया : उन्‍होंने लाइफ इंश्‍योरेंस में निवेश किया हुआ है। एफि‍डेविट के अनुसार उन्‍होंने 5.19 लाख रुपए एलआईसी की लाइफ इंश्‍योरेंस में निवेश किया हुआ है। वहीं उन्‍होंने आईसीआईसीआई प्रुडेंश‍ियल लाइफ इंश्‍योरेंस पॉलिसी में भी निवेश किया हुआ है। उन्‍होंने इसमें 10 लाख रुपए का निवेश किया हुआ है। वहीं उनकी पत्‍नी के नाम पर बिरला सन लाइफ पॉलिसी में 9 लाख रुपए और उनके डिपेंडेंट एक लाख रुपए की आईसीआईसीआई प्रुडेंश‍ियल लाइफ इंश्‍योरेंस पॉलिसी ली हुई हैं।

पत‍ि और पत्‍नी के पास है लाखों रुपयों का सोना : अगर बात गोल्‍ड एंड सिल्‍वर इंवेस्‍टमेंट की बात करें तो पंकज सिंज के पास 12.60 लाख रुपए का सोना और 13200 रुपए की चांदी है। वहीं उनकी पत्‍नी के पास 27.44 लाख रुपए का सोना और 1.23 लाख रुपए की चांदी है। इस सोने और चांदी की वैल्‍यू 2017 के हिसाब से हैं। मौजूदा समय में इनकी वैल्‍यू में और इजाफा हो चुका होगा।