नोबेल प्राइज 2021: फिजियोलॉजी और मेडिसन में डेविड जूलियस-अर्देम पटापाउटियन को संयुक्त पुरस्कार

नोबेल पुरस्कार 2021 (Nobel Prize 2021)  का ऐलान हो चुका है. फिजियोलॉजी में डेविड जूलियस (David Julius) और मेडिसिन में अर्देम पटापाउटियन (Ardem Patapoutian) को संयुक्त नोबेल प्राइज दिया है. उन्हें तापमान और स्पर्श के लिए रिसेप्टर्स की खोज के लिए ये सम्मान दिया गया है.

क्या हैं नोबेल प्राइज?
इस पुरस्कार की शुरुआत नोबेल फाउंडेशन की ओर से 1901 की गई थी. ये पुरस्कार स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में दिया जाता है. उन लोगों को सम्मानित किया जाता है, जिन्होंने पिछले साल के दौरान मानव जाति को सबसे बड़ा फायदा पहुंचाया हो. ये पुरस्कार शांति, साहित्य, भौतिकी, रसायन, चिकित्सा विज्ञान और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में दुनिया का सर्वोच्च पुरस्कार है. इसमें विजेता को एक मेडल, एक डिप्लोमा और मोनेटरी अवार्ड दिया जाता है.

अल्फ्रेड नोबेल कौन थे?
डायनामाइट की खोज करने वाले अल्फ्रेड नोबेल एक वैज्ञानिक थे. उन्होंने लगभग 355 आविष्कार किए. दिसंबर 1896 में मौत से पहले उन्होंने अपनी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा एक ट्रस्ट के लिए सुरक्षित रख दिया. उनकी इच्छा थी कि इस पैसे के ब्याज से हर साल उन लोगों को सम्मानित किया जाए जिनका काम मानव जाति के लिए सबसे कल्याणकारी हो.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.