न्यूज़ीलैंड में तेजी से फैल रहा कोरोना का डेल्टा वेरिएंट, अप्रैल 2020 के बाद मिले सबसे ज्यादा केस

वेलिंगटन. न्यूजीलैंड (New Zealand) ने एक बार फिर से कोरोना वायरस (Covid-19 cases) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. मंगलवार को अप्रैल 2020 के बाद से कोविड-19 मामलों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की गई. मंगलवार को न्यूजीलैंड में एक दिन में 41 नए कोरोना मामले आए. इसके बाद प्रशासन ने आकलैंड में इस महीने के अंत तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है. इसी शहर में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट के मामले सामने आए हैं.

दक्षिण प्रशांत राष्ट्र न्यूजीलैंड फरवरी के बाद से कोरोना वायरस-मुक्त हो गया था. फिर बीते हफ्ते यहां के सबसे बड़े शहर ऑकलैंड में अत्यधिक संक्रामक डेल्टा वेरिएंट का प्रकोप फैलने लगा. अब महामारी राजधानी वेलिंगटन में फैल गई है. हालांकि, स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से नहीं बढ़ रही है. अधिकांश मामले अभी भी ऑकलैंड (Auckland) में केंद्रित हैं. यहां हाल ही में महामारी का प्रकोप दोबारा शुरू हुआ था.

वैक्सीन लगवाने के बाद भी कई लोग हुए कोरोना के शिकार, वैज्ञानिकों ने जताई चिंता

स्वास्थ्य मंत्रालय के महानिदेशक एशले ब्लूमफील्ड ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मंगलवार को 41 नए संक्रमित मिलने के बाद देश में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 148 हो गई. स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर एक ग्राफिक के अनुसार, अप्रैल 2020 के बाद से यह सबसे ज्यादा मामले हैं. मंगलवार को दर्ज हुए कोरोना मामलों में 38 ऑकलैंड में और 3 वेलिंगटन में पाए गए.

ब्लूमफील्ड ने कहा, ‘यह आश्वस्त कर रहा है कि फिलहाल कोरोना के मामले तेजी से नहीं बढ़ रहे हैं. ऑकलैंड में ही ज्यादा केस है. इसके संकेत भी मिले हैं कि ये मामले व्यापक नहीं थे. ‘हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बाद में एक बयान में कहा कि महामारी के प्रकोप के इस चरण में दैनिक मामलों की संख्या में वृद्धि आगे जाकर हो सकती है. लिहाजा हमें अभी से ऐतिहात बरतने की जरूरत है.

बता दें कि न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने अपने प्रभावी कदमों के जरिए देश में कोविड-19 पर कम समय में कंट्रोल पा लिया था. जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय बिरादरी में उनको खूब वाहवाही मिली थी.

कोरोना की बूस्टर डोज बढ़ा रही 4 गुना इम्युनिटी, इजराइल की स्टडी में बड़ा दावा

58 वर्षीय शख्स के कोविड पॉजिटिव होने से ऑकलैंड में लॉकडाउन
दरअसल, न्यूजीलैंड के सबसे बड़े शहर ऑकलैंड में 58 वर्षीय एक व्यक्ति की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई थी. जिसके बाद लॉकडाउन को 31 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है. स्वास्थ्य महानिदेशक एशले ब्लूमफील्ड ने व्यक्ति ने देश के अलग-अलग हिस्सों की यात्रा की थी और उसका बॉर्डर से कोई स्पष्ट संबंध नहीं था. लॉकडाउन के तहत सभी को घर पर रहना होगा. सुपरमार्केट और फार्मेसी जैसी जरूरी चीजों को छोड़कर सभी व्यवसायों को बंद कर दिया गया है.

अर्डर्न ने कहा कि न्यूजीलैंड दुनिया के अंतिम देशों में से एक है जहां डेल्टा वेरिएंट ने दस्तक दी है. उन्होंने कहा कि हम विदेशों से सबक ले रहे हैं. डेल्टा वेरिएंट ‘गेमचेंजर’ है इसलिए हमें इसके प्रसार को रोकने के लिए कड़ी और जल्द से जल्द एक्शन लेना होगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.