न्यूजीलैंड में 6 महीने बाद मिला एक कोरोना पॉजिटिव केस, पूरे देश में लॉकडाउन

वेलिंग्टन. न्यूजीलैंड (New Zealand) में 6 महीने बाद कोरोना का एक पॉजिटिव केस मिला है. इसके बाद सरकार ने पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) लगा दिया है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, ऑकलैंड(Auckland) शहर में एक व्यक्ति की कोविड-19 टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. हेल्थ मिनिस्ट्री को आशंका है कि जिस व्यक्ति को पॉजिटिव पाया गया है, उसमें डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) के लक्षण हो सकते हैं. यह सबसे ज्यादा खतरनाक वेरिएंट माना जा रहा है. लिहाजा ऑकलैंड में एक सप्ताह और देश के बाकी हिस्सों में तीन दिन का लॉकडाउन रहेगा.

प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने कहा कि ऑकलैंड में लेवल-4 नियम लागू किए जा रहे हैं. इसके तहत कोरोना गाइडलाइन की सबसे सख्त शर्तें लागू होंगी. स्कूल, ऑफिस और कारोबार सभी बंद रहेंगे. जरूरी सेवाएं जारी रहेंगी. पीएम जेसिंडा ने कहा- ‘हमने इस तरह की चीजों के लिए पहले से तैयारी की है. अगर आप शुरुआत में ही सख्ती से नियम लागू करते हैं तो इसका फायदा होगा. यह हम पहले भी देख चुके हैं.’

टीकों की आस लगाए बैठे गरीब देश, अमीर देशों ने ‘कोवैक्स’ से अपना भंडार बढ़ाया

रॉयटर्स के मुताबिक, संक्रमित व्यक्ति की उम्र 58 साल है. बताया जा रहा है कि वह बीते गुरुवार से बीमार है. टेस्ट के दौरान उसे पॉजिटिव पाया गया. उन 23 जगहों पर नजर ज्यादा रखी जा रही है, जहां यह व्यक्ति गया था. कोरोना पॉजिटिव पाया गया व्यक्ति ऑकलैंड के तटीय कस्बे कोरोमेंडेल भी गया था. इस कस्बे में सात दिन के लिए सख्त लॉकडाउन लगा दिया गया है.

न्यूजीलैंड की सीमाओं पर बढ़ रहे डेल्टा केस
हेल्थ मिनिस्ट्री द्वारा जारी किए गए डेटा के मुताबिक, देश की सीमाओं पर हालिया हफ्तों में जो मामले सामने आए हैं, वे सभी डेल्टा वेरिएंट ही थे. पीएम ने कहा- ‘हम देख चुके हैं कि बाकी जगहों पर इस वेरिएंट ने कितनी मुश्किलें पेश कीं. इसलिए हमारे पास एक ही मौका है जब हमें शुरुआत में ही संभल जाएं.’

चीन ने कोरोना उत्पत्ति से जुड़ी WHO की जांच को किया खारिज, कही ये बात…

न्यूजीलैंड में कोविड से सिर्फ 26 लोगों की हुई मौत
आखिरी बार न्यूजीलैंड में लोगों के बीच कोरोना का मामला फरवरी में सामने आया था. न्यूजीलैंड की कोरोनावायरस महामारी को लेकर अपनाए गए सख्त स्टैंड की वजह से इसने वायरस को स्थानीय तौर पर फैलने से रोक दिया है. यही वजह है कि देश के नागरिक बिना किसी प्रतिबंध के कहीं भी आ जा सकते हैं. हालांकि, अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को बड़े स्तर पर बंद करके रखा गया है. अभी तक न्यूजीलैंड में करीब 2500 लोगों की कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और 26 लोगों की वायरस के संक्रमण के चलते मौत हुई है. (एजेंसी इनपुट के साथ)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.