पंजाबः पत्नी विनी महाजन के हटाए जाने के बाद छुट्टी पर गए DGP, चन्नी सरकार ने इकबाल प्रीत सिंह सहोटा को सौंपी कमान

इकबाल प्रीत सिंह सहोता के नाम को मुख्यमंत्री कार्यालय ने हरी झंडी दे दी है। 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय, 1987 बैच के अधिकारी वीके भवरा और 1988 बैच के अधिकारी सहोता इस पद के लिए दावेदार थे।

Punjab, Charanjit Singh Channi, Iqbal Singh Sahota, DGP Dinkar Gupta, पंजाब, चरणजीत सिंह चन्नी, इकबाल प्रीत सिंह सहोता, डीजीपी दिनकर गुप्ता, jansatta आईपीएस दिनकर गुप्ता और इकबाल प्रीत सिंह सहोता। (express file)

पंजाब के मुख्‍यमंत्री चरणजीत स‍िंह चन्‍नी के कमान संभालते ही नौकरशाही में बदलाव हो रहा है। पंजाब सरकार ने बृहस्पतिवार को विनी महाजन को हटाकर उनकी जगह अनिरुद्ध तिवारी को मुख्य सचिव नियुक्त किया था। वहीं अब उनके आईपीएस पति दिनकर गुप्ता एक माह का अवकाश पर चले गए हैं। जिसके बाद सरकार ने शनिवार को तुरंत प्रभाव से इकबाल प्रीत सिंह सहोता को डीजीपी का कार्यभार सौंप दिया है।

सहोता इस समय स्पेशल डीजीपी आर्म्ड बटालियन जालंधर में तैनात हैं और दिनकर गुप्ता की छुट्टी के दौरान डीजीपी का कार्यभार अतिरिक्त तौर पर संभालेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डीजीपी दिनकर गुप्ता ने एक महीने की छुट्टी पर जाने के लिए आवेदन कर दिया है। इसके साथ ही उन्होंने अपने पत्र में कहा है कि उन्हें केंद्रीय डेपुटेशन के लिए भी रिलीव कर दिया जाए।

इकबाल प्रीत सिंह सहोता के नाम को मुख्यमंत्री कार्यालय ने हरी झंडी दे दी है। 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय, 1987 बैच के अधिकारी वीके भवरा और 1988 बैच के अधिकारी सहोता इस पद के लिए दावेदार थे। वे बेअदबी मामले में भी वह लंबे समय से जांच में शामिल रहे हैं। बेअदबी मामले में बनाई गई पहली एसआईटी के मुख्य अधिकारी के तौर पर इकबाल प्रीत सिंह ने जांच की थी।

विनी महाजन की जगह नियुक्त किए गए अनिरुद्ध तिवारी आईएएस के 1990 बैच के अधिकारी हैं और वर्तमान में अतिरिक्त मुख्य सचिव विकास, अतिरिक्त मुख्य खाद्य प्रसंस्करण, अतिरिक्त मुख्य सचिव बागवानी और अतिरिक्त मुख्य सचिव शासन सुधार एवं लोक शिकायत का पदभार संभाल रहे हैं।

1987 बैच की अधिकारी महाजन को पिछले साल अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली सरकार के दौरान मुख्य सचिव नियुक्त किया गया था और वह राज्य में इस पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला अधिकारी थीं। महाजन को अमरिंदर सिंह का करीबी माना जाता है, जिन्होंने पिछले हफ्ते कांग्रेस में सत्ता संघर्ष के बाद मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

बृहस्पतिवार को जारी सरकारी आदेश के अनुसार महाजन का पदस्थापन आदेश बाद में जारी किया जाएगा। आदेश के अनुसार, रवनीत कौर (1988 बैच-आईएएस अधिकारी), संजय कुमार (1988-बैच), वी के जंजुआ (1989-बैच) और कृपा शंकर सरोज (1989-बैच) को तत्काल प्रभाव से विशेष मुख्य सचिव के रूप में नामित किया गया है।

सरकार बदलने के बाद नौकरशाहों का तबादला तय माना जा रहा था। पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता के तबादले की अटकलें भी तेज हैं। गुप्ता महाजन के पति हैं। चन्नी के नेतृत्व वाली सरकार ने मंगलवार को नौ आईएएस और दो पीसीएस अधिकारियों का तबादला कर दिया था। इससे पहले, इसने मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव और विशेष प्रमुख सचिव का तबादला किया था। कांग्रेस ने रविवार को चरणजीत सिंह चन्नी को राज्य के कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना था। उन्होंने सोमवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।